Jharkhand:ईंट भट्ठा मालिक की दबंगई,मजदूर घर जाना चाहा तो पति-पत्नी की जमकर कर दी पिटाई,जिंदा जलाने की धमकी दी

झारखण्ड न्यूज,राँची। झारखण्ड के गुमला जिले में सदर थाना इलाके के असनी गांव स्थित पप्पू नामक ईंट भट्ठा के चार पार्टनर मालिकों की गुंडागर्दी सामने आई है। चारो मालिकों ने भट्ठा में काम करने से इनकार करने पर छत्तीसगढ़ राज्य के मजदूर दंपत्ती 30 वर्षीय सुनीता ठाकुर व 32 वर्षीय उसके पति कमलेश ठाकुर की हथियार की नोंक पर जमकर पिटाई कर दी है। दोनों की पिटाई उनके दो मासूम बच्चों के सामने की गई है। इसके कारण मासूम बच्चे भी घटना के बाद डरे सहमे हुए हैं।

पिटाई के दौरान महिला मजदूर सुनीता के साथ अभद्र व्यवहार भी किया गया है। उसके कपड़े फाड़ दिए गए हैं। वहीं पिटाई कर कमलेश को लहूलुहान कर दिया गया है। साथ ही दंपत्ती को उनके मासूम बच्चों समेत ईंट भट्ठा के आग में जिंदा जलाने की धमकी दी गई है।

घटना के बाद दोनों मजदूर जान बचाकर वहां से भाग निकले और सदर थाना पहुंचकर चारो मालिक के विरुद्ध शिकायत करते हुए कार्रवाई की मांग की है। थाना पहुंचे मजदूर कमलेश ठाकुर ने बताया कि वे लोग छत्तीसगढ़ राज्य के रायगढ़ जिला स्थित सारंगढ़ थाना क्षेत्र के कोसो गांव के रहने वाले हैं। दिसंबर माह में वे पत्नी व बच्चों को साथ लेकर मजदूरी करने ईंट भट्ठा आए थे। यह ईंट भट्ठा हाल के दिनों में शुरू हुआ है। भुक्तभाेगी ने बताया कि लंबे दिनों तक यहां काम करने के बाद होली घर पर मनाने की योजना बनाई।

भट्‌ठा मालिकों ने कहा-आए हाे अपनी मर्जी से जाओगे हमारी मर्जी से

इसके बाद मंगलवार को भट्ठा मालिकों से हिसाब कर भुगतान करने व छुट्टी देने की फरियाद की, तभी भट्ठा के सरदार ने 465 रुपए मजदूरी निकलने की बात कही। साथ ही छुट्टी में जाने का परमिशन दे दिया। बुधवार को वह स्टेशन जाने के लिए ऑटो बुक कर भट्ठा पहुंचा, तभी भट्ठा के चारों यथा पप्पू साहू, रितेश, पिंटू फौजी व एक बैंक मैनेजर मालिक वहां आ धमके। सभी ने चाकू व हथियार लहराते हुए कहा कि आए हो हमलोगों की मर्जी से तो फिर जाओगे भी हमारी मर्जी से। इसके बाद चारों उसे पकड़कर पीटने लगे।

वह जान बचाने के लिए इधर उधर भागने लगा, तभी उन लोगों ने उसपर ईंट से हमला कर दिया। इस हमले में वे लहूलुहान होकर गिर पड़े। इसके बाद वह हाथ जोड़कर सभी से छोड़ देने की आरजू मिन्नतें करता रहा। इसके बावजूद चारो को उसपर कोई तरस नहीं आया। चारो उसके नजदीक पहुंचकर पत्नी व बच्चों समेत उसे जिंदा भट्ठा के आग में जला देने की धमकी देने लगे।

महिला बोलीं-मेरेे कपड़़े फाड़ मालिकों ने की बदसलूकी, हमारी जान काे खतरा

इधर पति को पिटता देख पत्नी सुनीता ठाकुर उसे बचाने पहुंची, तभी चारों मालिकों ने उसकी भी पिटाई कर दी। इसके कारण उसके हाथ मे चोट आई है। सुनीता ने रोते बिलखते कहा कि उसकी पिटाई करने के दौरान चारो मालिकों ने उसके साथ अभद्र व्यवहार करते हुए उसकी साड़ी व ब्लाउज भी फाड़ दी। साथ ही बाल पकड़ कर जमीन पर पटक दिया। इसके बाद मौका पाकर दोनों एक अन्य मजदूर के सहयोग से अपने बच्चों को लेकर वहां से जान बचाकर भाग निकले। सुनीता ने कहा कि चारों मालिक काफी दबंग और पहुंच वाले लोग हैं। उनसे जान का खतरा है।

प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है, दोषी काे बख्शा नहीं जाएगा : थाना प्रभारी

मजदूर दंपती बुधवार देर शाम को एसपी हृदीप पी जनार्दनन से मिलने उनके कार्यालय पहुंचे। मगर एसपी के अनुपस्थिति में उनसे मुलाकात नहीं हो सकी। इस दौरान मजदूरों ने उनके कार्यालय में भी एक लिखित आवेदन देकर पिटाई करने वाले ईंट भट्ठा मालिकों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है। साथ ही जान माल की सुरक्षा की गुहार लगाई है। एसपी को आवेदन देने के बाद दंपती श्रम अधीक्षक को भी आवेदन देकर पूरे मामले से अवगत कराते हुए कार्रवाई की मांग की है। मनोज कुमार से पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि मामले को लेकर प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। दोषी को बख्शा नहीं जाएगा।