Jharkhand:हाजत से पीएलएफआई उग्रवादी फरार मामला;थाना प्रभारी समेत पाँच पुलिसकर्मी सस्पेंड

लातेहार।झारखण्ड के लातेहार जिले में बालूमाथ थाना के हाजत से फरार हुए पीएलएफआई के सबजोनल कमांडर कृष्णा यादव उर्फ सुल्तान के मामले में डीआईजी ने बड़ी कार्रवाई की है।थानेदार समेत पाँच पुलिसकर्मी को सस्पेंड कर दिया है।बताया जा रहा है की पलामू प्रमंडल के डीआईजी राजकुमार लकड़ा एवं लातेहार एसपी प्रशांत आनंद और अभियान एसपी विपुल पांडे ने बुधवार को बालूमाथ थाना का दौरा किया ।थाना परिसर में जिस जगह से उग्रवादी फरार हुआ था एवं जिस हाजत में रखा गया था एवं सारे मामले की जानकारी विस्तारपूर्वक ली । डीआईजी राजकुमार लाकड़ा ने पत्रकारों को बताया कि बालूमाथ थाना परिसर के हाजत में शौचालय होने के बावजूद उसे बाहर के शौचालय में ले जाना यह बड़ी चूक है ।उन्होंने कहा कि फरार उग्रवादी का पोस्टर जारी किया जाएगा एवं सूचना देने वाले को एक लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा व नाम गुप्त रखा जाएगा।

वही लातेहार एसपी प्रशांत आनंद ने बताया कि सब जोनल कमांडर फरार होने की जांच के बाद इसमें बालूमाथ पुलिस की चूक को देखते हुए कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में बालूमाथ थाना प्रभारी राणा भानु प्रताप सिंह केस का अनुसंधानकर्ता दीप नारायण सिंह ओ०डी ऑफिसर ठाकुर प्रसाद सिंह,एएसआई रामदेव मंडल एवं चौकीदार सुरेश गंझु को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है ।साथ ही एक सवाल कंटीले तार कटे होने के जवाब में कहा कि जल्द ही तार को दुरुस्त किया जाएगा।

बता दे कि बीते मंगलवार को सुबह बालूमाथ थाना हाजत से शौच के बहाने निकलकर चौकीदार को चकमा देकर पीएलएफआई कुख्यात उग्रवादी कृष्णा यादव फरार हो गया है।कृष्णा यादव को लातेहार पुलिस रिमांड में लिया था।कल ही रिमांड अवधि पूरी हुई थी।लेकिन जेल भेजने से पहले फरार हो गया।

राँची पुलिस ने गिरफ्तार किया था

3 दिसंबर 2020 को आगजनी समेत 29 घटनाओं में शामिल PLFI जोनल कमांडर कृष्णा यादव उर्फ सुल्तान उर्फ तूफान को राँची पुलिस ने गिरफ्तार किया था।एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा को मिली गुप्त सूचना के आधार पर एसएसपी की स्पेशल टीम ने लोहरदगा जिले के सेन्हा थाना क्षेत्र में कार्रवाई करते हुए कृष्णा उर्फ सुल्तान को गिरफ्तार किया था। कृष्णा के पास से पुलिस ने एक देशी कार्बाइन, 13 जिंदा गोली समेत कई अन्य सामान बरामद किया था

बताया जा रहा है कि सबजोनल कमांडर कृष्णा यादव कई बड़े उग्रवादी कांडों में आरोपी है।हाल के दिनों में कृष्णा यादव ने चतरा जिले पिपरवार में बीते 18 अक्टूबर की रात वाहनों में आगजनी की घटना को अंजाम दिया था. इससे पहले कृष्णा यादव ने अपने दस्ते के साथ बीते 23 अगस्त को पिपरवार स्थित कांटाघर को बम से उड़ा दिया था।कृष्णा यादव राँची के कोयला क्षेत्र खलारी, बुढमू के साथ साथ चतरा के पिपरवार में सक्रिय था।कृष्णा यादव के गिरफ़्तारी से पीएलएफआई को बड़ा झटका लगा था।कुछ माह पहले राँची और लोहरदगा पुलिस की संयुक्त टीम के साथ टेक्निकल सेल की टीम ने छापेमारी कर लोहरदगा के सेंहा इलाके से कृष्णा यादव को गिरफ्तार किया था।

सबजोनल कमांडर कृष्णा यादव उर्फ सुल्तानजी 29 मामलों में वांटेड था। कृष्णा यादव ने चतरा जिले के पिपरवार में बीते 18 अक्टूबर 2020 की रात वाहनों में आगजनी की घटना को अंजाम दिया था. इससे पहले कृष्णा यादव ने अपने दस्ते के साथ बीते 23 अगस्त 2020 को पिपरवार स्थित कांटाघर को बम से उड़ा दिया था। इसके खिलाफ, राँची के चान्हो, बुढ़मू, चंदवा, पीपरवार, पतरातू, कुड़ू, खलारी, बालुमाथ सहित अलग-अलग थानों में कुल 29 मामले दर्ज हैं।