Jharkhand:एसीबी की बड़ी कार्रवाई,एक दिन में बोकारो,हजारीबाग और गढ़वा जिले से तीन घूसखोर कर्मचारी गिरफ्तार

राँची।झारखण्ड में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की टीम ने शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई की है। एक साथ तीन जिलों में टीम ने भ्रष्ट अधिकारियों को गिरफ्तार किया है।ये कार्रवाई हजारीबाग, बोकारो और गढ़वा में की गई है।बोकारो में प्रखंड को-ऑर्डिनेटर पीएम आवास योजना के लिए घूस ले रहा था। गढ़वा में नकल निकालने के लिए रोकड़ का बड़ा बाबू वहीं हजारीबाग में एनएचएम का डीडीएम क्लिनिक रिन्यूअल के लिए घूस लेते रंगे हाथ धराया है।

पीएम आवास योजना की पहली किस्त देने के लिए को-ऑर्डिनेटर ले रहा था घूस

बोकारो जिले के जरीडीह प्रखंड में प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रखंड को-ऑर्डिनेटर दीपक कपरदार को शुक्ररवार को जैनामोड़ दुर्गा मंदिर के सामने से रिश्वत लेते गिरफ्तार किया गया। यह कार्रवाई धनबाद एसीबी की टीम की तरफ से की गई है।टीम उसे गिरफ्तार कर धनबाद ले गई।एसीबी की तरफ से यह कार्रवाई बांधडीह दक्षिणी पंचायत के ग्राम प्रधान हाकिम प्रधान की शिकायत पर की गई है। एसीबी को उन्होंने शिकायत की थी कि दीपक-कपरदार तीन हजार रुपए लेकर योजना की पहली किस्त की राशि दे रहा है। शिकायत के सत्यापन के आधार पर एसीबी की टीम ने प्लानिंग कीे तहत दुर्गा मंदिर के पास पैसे लेते रंगे हाथ धर ली।

गढ़वा में नकल निकालने के लिए रोकड़ रूम का बड़ा बाबू गिरफ्तार

पलामू एसीबी की टीम ने शुक्रवार को गढ़वा महालेखागार कार्यालय के लिपिक (रोकड़ रूम के बड़ा बाबू) रविन्द्र पांडेय को घुस लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। खतियान का नकल निकालने के एवज में लिपिक 4500 रूपए घूस कार्यालय में ही ले रहा था। ACB के DSP करूणानंद राम ने बताया कि गढ़वा जिला के टंडवा के रहने वाले बनारसी प्रसाद गुप्ता के पुत्र सत्यम कुमार को जमीन खतियान का नकल चाहिए था।इसे निकालने के लिए सत्यम जिला अभिलेखागार कार्यालय गढ़वा के लिपिक रविन्द्र पांडेय से मिला था। लिपिक रविन्द्र ने नकल निकालने के लिए घूस की डिमांड किया था। वादी ने इसकी शिकायत ACB के मेदिनीनगर स्थित प्रमंडलीय कार्यालय में दर्ज कराई है। महालेखागार कार्यालय में जैसे ही लिपिक ने घूस की राशि अपने हाथ में ली वैसे एसीबी की टीम ने उसे रंगेहाथों गिरफ्तार कर लिया।

हजारीबाग में एनएचएम का डीडीए घूस लेते धराया

हजारीबाग के नेशनल हेल्थ मिशन (NHM) के डिस्ट्रिक्ट डेटा मैनेजर (DDA) निरंजन अंबष्ट को शुक्रवार को एसीबी ने घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। वे एक निजी क्लिनक के रिन्यूअल के लिए 4 हजार रुपए घूस ले रहे थे। गिरफ्तारी के बाद उनके शिवपुरी स्थित आवास पर भी एसीबी की टीम छापेमारी कर रही है। बरही के गोरिया करमा स्थित जेपी क्लिनिक के संचालक जागेश्वर प्रसाद ने क्लिनिक के रिनुअल के लिए आवेदन किया था। लेकिन फाइल में कई फॉल्ट बता कर पिछले 2 साल से वे लटका कर रखे थे।