Jharkhand:तेनुघाट डैम के खोले गए 6 गेट,90308 क्यूसेक पानी दामोदर नदी में छोड़ा जा रहा,जल वृद्धि कंट्रोल नहीं हुआ तो डैम के सभी 10 गेट को खोला जा सकता है

बोकारो/बेरमो। झारखण्ड में पिछले 3 दिनों से हो रही रुक-रुककर मूसलाधार बारिश की वजह से तेनुघाट डैम का जलस्तर बढ़ जाने से डैम के 6 गेट को खोला गया है। इससे प्रति सेकेंड 90308 क्यूसेक पानी दामोदर नदी में छोड़ा जा रहा है। तेनुघाट बांध प्रमंडल के सहायक अभियंता पंकज कुमार ने बताया कि डैम का जलस्तर में काफी तीव्रता से वृद्धि हो रही है, जिसके कारण अनुमान लगाया जा रहा है कि गेट खोलने के बाद भी प्रति आधा घंटा 6 मीटर तक पानी बढ़ जा रहा है। यदि जल वृद्धि कंट्रोल नहीं हुआ तो डैम के सभी 10 गेट को खोला जा सकता है।

इधर, छह फाटक खोलने से तेनुघाट से लेकर बेरमो कोयलांचल के जरीडीह बाजार नीचे पट्टी, बेरमो स्टेशन खटाल, कल्याणी नीचे धौड़ा, तुरियो समेत कई नीचले क्षेत्र में पानी भर गया है। लोग घरों से सुरक्षित स्थान पर पहुंच रहे हैं। फुसरो हिंदुस्तान पुल के पास काली मंदिर में पानी भर गया है। वहीं, आरडीपीएस स्कूल के बाउंड्री समेत दामोदर नगर फुसरो के नीचले क्षेत्र में जलजमाव हो गया है।

बता दें कि तेनुघाट डैम में पानी रखने की क्षमता 852 फीट है जबकि वर्तमान समय में तेनुघाट डैम में पानी का जलस्तर 861.5 फीट है। पंकज कुमार ने बताया कि मानसून की लगातार बारिश से दामोदर नदी का जलस्तर बढ़ रहा है तथा नदी के किनारे रहने वाले लोगों को नदी के अंदर आने के लिए मना किया गया है।

तेनुघाट में बने करोड़ों रुपए के पुल पर खतरा मंडराया

इधर, लगातार हो रही बारिश और डैम के पानी के कारण डैम के नजदीक दामोदर नदी पर बने पुल में कटाव होने लगा है। यहां लगातार पानी बहने से संभव है कि पुल पर खतरा आ जाए। सिंचाई विभाग की टीम द्वारा इसकी भी समीक्षा की जा रही है। इधर, लगातार हो रही बारिश के कारण फुसरो नगर परिषद के बड़े नाली में पानी भर जाने के कारण बाटा गली, रानी बाग समेत कई क्षेत्र के दर्जनों घरों में पानी भर गया।

तेनुघाट डैम से पूरे बोकारो शहर को भी जल आपूर्ति किया जाता है

बताते चलें कि तेनुघाट डैम में कुल 18 गेट लगे हुए हैं, जिसमें 10 रेडियल और 8 अंडर सुलिस गेट लगाया गया है। इस डैम का पानी बोकारो में बने स्टील प्लांट के लिए आपूर्ति किया जाता। इसी डैम से पूरे बोकारो शहर को भी जल आपूर्ति किया जाता है।