ज्वेलरी दुकान लूटकांड:लोकल मुखबिर की गलत जानकारी पर राँची पुलिस के हाथ से निकल गए अपराधी,पुलिस की टीम एक मुहल्ले में ढूंढते रह गए,उधर अपराधी राँची से भाग निकला…एक और बाइक बरामद…

राँची।राजधानी राँची के पुंदाग ओपी क्षेत्र के सबसे व्यस्त इलाके में एक जेवर दुकान में बुधवार को दिनदहाड़े तीन अपराधियों ने लूटने की कोशिश की थी,लेकिन ज्वेलरी दुकान के मालिक दीपेश वर्मा और उनके पिता मनोज वर्मा की दिलेरी को देखते हुए अपराधियों ने अपना एक पिस्टल दुकान में, बाइक और बैग छोड़ कर फरार हो गए। दुकान मालिक दीपेश वर्मा के मुताबिक अपराधियों ने उनकी दुकान से करीब आधा दर्जन सोने की चेन लूटकर भागने में सफल रहे। सूचना मिलने के बाद सिटी एसपी राजकुमार मेहता, हटिया डीएसपी पीके मिश्रा,पुंदाग थाना के प्रभारी थाना प्रभारी निशा कुमारी,पंडरा थाना प्रभारी एसएन तिवारी और अरगोड़ा थाना के प्रभारी मौके पर पहुँच कर छानबीन की। उसके बाद पुलिस सीसीटीवी फुटेज के आधार पर अपराधियों की गिरफ्तारी में जुटी थी।दिन भर और देर रात तक पुलिस ने ताबड़तोड़ छापेमारी की।लेकिन कोई कामयाबी नहीं मिला।

एक मुहल्ले में अपराधियों की छिपे होने की जानकारी पर पुलिस की छापेमारी…

बता दें कल जब घटना हुई थी तो पुलिस को स्थानीय लोगों ने बताया कि तीनों अपराधी कटहल मोड़ की ओर भागा।लेकिन किसी ने नहीं देखा कि किस गली में गया या फिर सीधे भागते गया अपराधी।इसी बीच पुलिस को स्थानीय लोगों ने बता दिया कि अपराधी इलाही नगर की ओर भागा है।फिर पुलिस की टीम ने इलाही नगर और उससे आगे के मुहल्ले को चप्पे चप्पे छान मारा लेकिन कुछ नहीं मिला।

लोकल थाना के पुलिस मुखबिर ने गलत जानकारी दी...

इसी बीच थाना के लोकल मुखबिर ने पुलिस को बताया कि सीसीटीवी में कैद एक अपराधी को पहचानते हैं और वो बगल के मुहल्ले के रहने वाले एक व्यक्ति रिश्तेदार हैं।फिर किया पुलिस ने ताबड़तोड़ छापेमारी करते रहे।लेकिन पुलिस को कोई कामयाबी नहीं मिला।वहीं मुखबिर के किये दाबे पर पुलिस ने देर शाम में उस युवक सहित तीन चार युवकों को उठा लिया।लेकिन हिरासत में लिए गए युवकों ने घटना में शामिल होने से इनकार कर दिया।उसके पुलिस ने सीसीटीवी में कैद अपराधियों से चेहरे को मिलान किया और जांच पड़ताल किया तो युवक सही में घटना में शामिल नहीं था।पुलिस ने जिस मुखबिर की जानकारी पर घटना के कुछ देर बाद से जिस इलाके में छापेमारी कर रही थी।सब बेकार हो गया।पुलिस उस मुखबिर के भरोसे में रह गया और अपराधी को भागने का मौका मिल गया।अगर पुलिस सड़क किनारे लगे अन्य दुकानों में लगे सीसीटीवी की जांच और अन्य चौक चौराहे पर जांच करती तो कामयाबी मिल सकता था।बता दें घटना की सूचना मिलते ही पांच से दस मिनट में पुंदाग थाना के प्रभारी थाना प्रभारी निशा कुमारी दलबल के साथ मौके पर पहुँच गई थी।

एक और बाइक बरामद….

इधर पुलिस को जब देर रात तक कोई सुराग नहीं मिला तो जांच की दिशा में बदलाव किया।टीम अलग अलग जगहों पर छापेमारी शुरू किया और फिर ये पता चला कि अपराधियों द्वारा एक और बाइक प्रयोग किया गया था और वो बाइक पुंदाग के आलम हाता चौक के पास छोड़कर भागा है।वहां से पुलिस ने बाइक बरामद किया गया है।सूत्रों के अनुसार पुलिस की जांच में पता चला है कि ये गैंग लोकल नहीं है।घटना को अंजाम देने वाला गिरोह बिहार का बताया जा रहा है।हालांकि पुलिस की ओर से अभी इस सम्बंध में कुछ भी नहीं बता रहे हैं।इधर सूचना है कि राँची पुलिस की कई टीमें राँची के अलावे बाहर में भी छापेमारी कर रही है।

घटना में शामिल बाइक बिहार का है,बाइक चोरी की है

सूत्रों के अनुसार,पुलिस जांच में अब तक पता चला है कि जिस बाइक से अपराधी पहुँचे थे।वो बिहार के किसी जिले से चोरी की गई है।दोनो बरामद अपाची बाइक चोरी की है और दोनो बिहार का बताया जा रहा है।पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज को खंगाल रही है।आखिर अपराधी किस रास्ते से आया है और किस रास्ते से भागा है।

“पुलिस की कई टीमें लगी हुई है।टेक्निकल और मानवीय सूचना पर पुलिस काम कर रही है।अब तक जांच में जो जानकारी मिली है।किसी बाहर के गिरोह का हाथ लग रहा है।लोकल अपराधियों की संलिप्तता से इनकार भी नहीं किया जा सकता है।पुलिस हर एंगल से जांच कर रही है।दो बाइक बरामद हुई है।दोनों बाइक चोरी की है।अपराधियों तक जल्द पहूंचने का प्रयास है।”-राजकुमार मेहता,सिटी एसपी राँची

 

इधर राँची के सिटी एसपी राजकुमार मेहता ने गुरुवार को शहर के सभी थाना प्रभारियों को दी चेतावनी।शहर में जिस थाना क्षेत्र में अपराध की घटना होगी उस थाने के प्रभारी पर कार्रवाई की जायेगी।सिटी एसपी ने बताया कि शहर के कई थानों में नए थाना प्रभारी आए हैं।उनसे कहा गया है कि इलाके में घूम घूमकर जानकारी लें।जहां भी अवैध रूप कोई भी गलत काम हो रहा है उस पर तुंरत कार्रवाई करें।वहीं क्षेत्र में पेट्रोलिंग पुलिस और पीसीआर पर ध्यान रखे ।सही से क्षेत्र में ड्यूटी कर रहे हैं कि नहीं अगर सही से काम नहीं कर रहे हैं तो कार्रवाई के लिए वरीय पुलिस पदाधिकारी को लिखें।उन्होंने थाना प्रभारियों को सख्त निर्देश दिए हैं शहर में ड्रंक एंड ड्राइविंग का अभियान चलाऐं। देर रात तक वाहन चेकिंग अभियान चलाकर और किसी को भी संदिग्ध स्थिति में पकड़ने के बाद पहले पूरी तरह से उसका सत्यापन करें इसके बाद उन्हें छोड़ें।

 

गोल्ड प्लाजा ज्वेलरी दुकान को लूटने पहुंचे थे अपराधी

घटना पुंदाग ओपी क्षेत्र के अरगोड़ा-कटहल मोड़ रोड में हुई है। जहाँ दीपाटोली स्थित गोल्ड प्लाजा जेवर दुकान में बुधवार की दोपहर करीब 12.30 अचानक तीन अपराधी बाइक से पहुँचे और दुकान में प्रवेश कर गए।एक के हाथ में गुलदस्ता था। दुकान के अंदर प्रवेश करने के बाद तीनों ने दुकानदार से कुछ कहा फिर तीनों अपराधियों ने अपने हथियार निकाल कर जेवर दुकान के मालिक दीपेश शर्मा को अपने कब्जे में लेने की कोशिश की,लेकिन जेवर दुकान के मालिक के अलावा उनके पिता मनोज वर्मा भी दुकान में थे। दोनों बाप बेटे ने दिलेरी दिखाते हुए तीनों अपराधियों से वो एक साथ भिड़ गए।इस दौरान अपराधियों और दीपेश में जमकर हाथापाई हुई। चूंकि गोल्ड प्लाजा जेवर दुकान बिल्कुल सड़क के पास है ऐसे में आसपास के लोगों को भी दुकान में अपराधियों के आने की सूचना मिल गई। जिसके बाद तीनों अपराधी किसी तरह मौके से फरार हो गए। भागते समय तीनों अपराधियों में से एक का पिस्टल भी मौके पर ही गिर गया।भीड़ को अपनी तरफ आता देख सभी अपराधी अपने बाइक को भी छोड़कर मौके से भाग गए