#झारखण्ड में परीक्षा:कोरोना संक्रमण के बीच जेईई मेन की परीक्षा शुरू,बरती जा रही पूरी एहतियात…

झारखण्ड में जेईई: हैंड सैनिटाइज, थर्मल स्क्रिनिंग के बाद सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर सेंटर के अंदर पहुंचे स्टूडेंट्स, सेंटर के अंदर दिया गया थ्री लेयर मास्क

●राँची के आईएनओ तुपुदाना में सुबह नौ बजे से 12 और दोपहर तीन बजे से शाम छह बजे स्टूडेंट्स देंगे परीक्षा

● पूरे राज्य में पांच जिलों में बनाए गए हैं परीक्षा सेंटर, मंगलवार से छह सितंबर तक चलेगा ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम

राँची।राजधानी के आइजॉन डिजिटल जोन तुपुदाना और आई जॉन सेंटर टाटीसिलवे में बनाए गए सेंटर पर जेईई मेन का एग्जाम जारी है। एग्जाम शुरू होने के पहले छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर अंदर प्रवेश कराया गया। कोविड-19 से बचाव के लिए झारखण्ड सरकार की ओर से जारी दिशा निर्देशों का पालन किया गया। छात्रों ने हैंड सैनिटाइज किया। फिर उनकी थर्मल स्क्रिनिंग की गई। इसके बाद अंदर उनके एडमिट कार्ड को भी सैनिटाइज्ड किया गया। सेंटर के अंदर छात्रों को थ्री लेयर मास्क भी उपलब्ध कराया गया।

राज्य में कुल 10 केंद्रों पर

22843 छात्र परीक्षा देंगे। सभी परीक्षा केंद्र आयोन डिजिटल जोन (आईडीजेड) हैं। यानी इन केंद्रों में ऑनलाइन परीक्षा देने के लिए कंप्यूटर समेत अन्य सुविधाएं मौजूद हैं।राँची में दो केंद्र तुपुदाना और दूसरा टाटीसिल्वे बनाए गए हैं। छात्रों को डेढ़ घंटे पहले केंद्र पर पहुंचने का निर्देश दिया गया था।

सुबह पांच बजे से ही पहुंचने लगे थे छात्र

एग्जाम सेंटर पर सुबह छात्र पांच बजे से ही पहुंचने शुरू हो गए थे। कुछ छात्र ऐसे भी थे जो रांची के बाहर से आए थे। सभी अपने-अपने तरीके से सेंटर तक पहुंचे। कुछ छात्रों ने कहा कि वे खुद की बाइक से यहां तक आए हैं तो कुछ छात्रों के माता-पिता कार से उन्हें यहां तक लेकर पहुंचे। सेंटर के बाहर पहुंचने के बाद छात्रों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए उचित दूरी पर गोला बनाया गया था। फिर तीन गेट बनाए गए थे जिससे छात्रों को सेंटर के अंदर एंट्री दी गई। हर गेट पर हैंड सैनिटाइजर और थर्मल स्क्रिनिंग की व्यवस्था की गई थी।

कुछ छात्रों ने लगाया था फेस शील्ड

एग्जाम सेंटर पर पहुंचे कुछ छात्रों ने कोविड से खुद की सुरक्षा के लिए फेस शील्ड भी लगाया हुआ था। बता दें कि ज्वाइंट एंट्रेस एग्जाम (जेईई) मेन मंगलवार से शुरू हो गया है, जो 6 सितंबर तक चलेगा। कोविड-19 के कारण कड़े विरोध के बीच यह परीक्षा शुरू हो रही है। बदले माहौल के कारण इस परीक्षा को लेकर कई नियमों में बदलाव किए गए हैं। परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स को किन बातों का ख्याल रखना है, इस संबंध में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जरूरी जानकारी दी है।

राज्य के 5 जिलों में बनाए गए हैं 10 सेंटर

जिला सेंटर विद्यार्थी
राँची 02 8000
धनबाद 02 6000
जमशेदपुर 02 8000
बोकारो 02 3305
हजारीबाग 02 1577