पांकी हिंसा:पलामू जिले में चार दिन बाद इंटरनेट सेवा शुरू…

पलामू।झारखण्ड के पलामू जिले में चार दिनों बाद रविवार को इंटरनेट सेवा शुरू हो गई है।जिले के पांकी में दो समुदाय में टकराहट के बाद बुधवार की शाम 4 बजे से इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई थी।इधर जिला प्रशासन की अनुमति के बाद अब तक कुछ ही कंपनियों ने अपनी इंटरनेट सेवा को चालू किया था, शाम तक सभी कंपनियां इंटरनेट सेवा शुरू कर देगी।वहीं पांकी हिंसा मामले में आज रविवार को शांति समिति की बैठक आयोजन किया गया है।शांति समिति की बैठक में दोनों पक्षों को आमंत्रित किया गया है। बैठक दोपहर 12 बजे के बाद शुरू होगी। शांति समिति की बैठक के बाद प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में पांकी में बाजार खोला जाएगा। सोमवार से पांकी के इलाके में जनजीवन को सामान्य किया जाएगा। फिलहाल इलाके में धारा 144 जारी रहेगी। इलाके में पलामू जोन के आईजी राजकुमार लकड़ा, डीसी ए दोड्डे, सीनियर आईपीएस इंद्रजीत महथा, एसपी चंदन कुमार सिन्हा समेत कई उच्च अधिकारी कैम्प कर रहे हैं। शांति समिति की बैठक में कई बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी। दोनों पक्ष अपने अपने विचार रखेंगे।

पांकी हिंसा मामले में पुलिस ने 18 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया है. मामले में सीओ के आवेदन के आधार पर पुलिस ने दो अलग-अलग एफआईआर भी दर्ज की है।दोनों एफआईआर में 159 नामजद, जबकि 2900 अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।अब तक 18 नामजद आरोपी गिरफ्तार हुए हैं। पांकी के 20 किलोमीटर के दायरे में 2100 से आधिक पुलिस बल की तैनाती की गई है।हिंसा के आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है। इलाके संवेदनशील जगहों पर रैफ की कंपनी को तैनात किया गया है।

इलाके में प्रशासनिक अधिकारियों ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।पांकी के 20 किलोमीटर के दायरे में सुरक्षा घेरा को तैयार किया गया है।इधर इंटरनेट सेवा बंद रहने से कई सेवा प्रभावित हुई थी।माइनिंग और ई-कॉमर्स कंपनियों को काफी नुकसान हुआ है।लोग इंटरनेट से काम करने के लिए पड़ोसी जिलों की ओर रुख कर रहे थे। इंटरनेट सेवा ठप रहने से पूरे जिले में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया था।