#झारखण्ड बंद:नियोजन नीति के विरोध में सड़कों पर कई छात्र संगठन,बंद से आम लोगों को हो रही खूब परेशानी…

राँची।झारखण्ड में हेमंत सरकार की नियोजन नीति के खिलाफ आदिवासी छात्र संगठन, झारखण्ड स्टेट स्टूडेंट्स यूनियन समेत विभिन्न छात्र संगठनों की ओर से आज झारखण्ड बंद का ऐलान किया गया है। बंद की इस घोषणा का असर यह रहा कि सभी स्कूलों ने अपने यहां छुट्टी कर दी है।

प्रदर्शन कर रहे छात्र संगठनों ने 60-40 नाय चलतो का नारा दिया है। छात्र नेताओ ने कहा कि यह बंदी राजनीतिक नहीं है। यह छात्रों की बंदी है। 60-40 नाय चलतो, झारखण्डी छात्रों को शतप्रतिशत नौकरी मिले, सरकार को खतियान आधारित स्थानीय नीति लागू करना होगा। पिछले कई महीनों से राज्य के झारखण्डी छात्र खतियान आधारित संवैधानिक नियोजन नीति की मांग पर आंदोलनरत हैं। इसके लिए लाठियां भी खाईं।

इसके बावजूद राज्य सरकार की आंखें नहीं खुल रही हैं। सरकार मनमाना रवैया अपना रही है। राज्य सरकार ने हमारा हक मारकर शिक्षा नीति लागू कर दिया है।छात्र एवं आदिवासी संगठनों के सदस्‍य ने राज्य के कई जिलों में जिसमें राँची,रामगढ,धनबाद, जमशेदपुर,सरायकेला,सिमडेगा,साहेबगंज,दुमका सहित अन्य जिलों में बंद समर्थक बंद कराने सड़कों पर निकले हैं।कई जगहों पर टायर जलाकर सड़क जाम कर दिया है। इस दौरान आसपास की दुकानें बंद हैं। राहगीरों को आने-जाने में समस्या हो रही है।

फोटो राज्य के अलग अलग जिलों की है