Jharkhand:राँची में चार साल में दो पोस्टमास्टर ने 74 लोगों के खाते से निकाला 32 लाख रुपये का लोन,डेली मार्केट थाना में मामला दर्ज।

राँची।राजधानी राँची के पोस्ट ऑफिस में अगर आपका खाता है तो सावधान हो जाएं। यहां बड़े पैमाने पर पैसे के उलटफेर का खेल चल रह है।ऐसा ही एक मामला उजागर हुआ है।ये मामला शुक्रवार को शहर के डेली मार्केट थाने में पहुंचा है।यहां डाक विभाग के ही दो कर्मचारियों ने चार साल में 74 लोगों को 32 लाख रुपए का चूना लगाया है। पुलिस फिलहाल मामला दर्ज कर मामले की छानबीन में जुट गई है।

चार साल से चल रहा था हेराफेरी

बताया जा रहा है कि बीते चार साल से चल रहा था हेराफेरी का खेल।इस मामले में डाक निरीक्षक शिव कुमार सिंह ने थाना में चार लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। इसमें उन्होंने कहा कि डाक विभाग के दो पोस्ट मास्टर प्रमोद कुमार और चितरंजन कुमार इस लूट में शामिल हैं। शिकायत में उन्होंने कहा है कि ये दोनों अपने एक एजेंट और रिप्रेजेंटेटिव के जरिए पूरे खेल को अंजाम दे रहे थे। यह मामला 2016 से चल रहा है।

ऐसे करता था हेराफेरी कर लूट

चारों मिलकर रेकरिंग डिपॉजिट (RD ) अकाउंट को चिन्हित करते थे। फिर उस अकाउंट के माध्यम से फर्जी दस्तावेज जमा कर लोन निकाल लेते थे। हैरानी की बात ये है कि जिनके अकाउंट से लोन निकाला गया है उन्हें इस बात की जानकारी ही नहीं है।

पोस्टमास्टर अलग-अलग तरीके से लूट रहे लोगों की गाढ़ी कमाई

इससे पहले भी ग्राहकों को लूटने का मामला समाने आया था जिसमें पोस्टमास्टर ने ग्राहकों के विश्वास का फायदा उठाकर करोड़ों की चपत लगाई है। सालों से पोस्टमास्टर विभिन्न ग्राहकों से बचत खाते में जमा कराने के नाम पर पैसे तो ले रहा था, लेकिन वो पैसे सरकारी खाते की बजाय अपने खाते में जमा कर रहा था। वहीं एक अन्य मामले में किसान विकास पत्र के जरिए फर्जी तरीके से राशि निकालने और चार फर्जी खातों के जरिए दो करोड़ रुपए निकालने की बात भी सामने आई थी। हालांकि विभाग को इसकी भनक लगते ही इसे रोक लिया गया था।

डेली मार्किट थाना प्रभारी ने कहा

डेली मार्केट थाना प्रभारी ने बताया कि इस मामले में डाक निरीक्षक शिव कुमार सिंह की तरफ से शिकायत दर्ज कराई गई है। मामला दर्ज कर पुलिस जांच में जुट गई है। दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।