रिपब्लिक डे परेड में इस बार राम मंदिर की झांकी, अयोध्या पर होगी UP की थीम.

साल 2021 के गणतंत्र दिवस के मौके पर होने वाली परेड खास होने जा रही है. इस बार राजपथ पर अयोध्या में बनने जा रहा भव्य राम मंदिर की झांकी देखने को मिलेगी. उत्तर प्रदेश की ओर से जो झांकी परेड में शामिल होगी, उसमें राम मंदिर का मॉडल होगा.

यूपी की ओर से इस बार अयोध्या की सांस्कृतिक धरोहर को ही थीम बनाया गया है. झांकी में अयोध्या में हर साल होने वाले दीपोत्सव को भी दर्शाया जाएगा. साथ ही साथ शबरी के झूठे बेर, निषादराज को राम का गले लगाना, केवट को आशीर्वाद समेत अन्य दृश्यों को झांकी में दिखाया जाएगा. यूपी सरकार अपनी झांकी में अंतरराष्ट्रीय ख्याति के मृदंगाचार्य रामशंकरदास की मूर्ति भी दिखाएगी.

आपको बता दें कि अयोध्या में इस साल अगस्त में ही राम मंदिर की नींव रखी गई है. दिसंबर महीने में काम शुरू होने जा रहा है, ऐसे में जनवरी में अगर गणतंत्र दिवस की परेड में राम मंदिर की झांकी दिखती है तो पूरी दुनिया की नज़र यहां रहेगी.

यूपी सरकार लगातार अयोध्या को पर्यटन के मानचित्र पर उतारने में लगी है. अयोध्या में अब हर साल दीवाली भव्य तरीके से मनाई जा रही है. इस साल 6 लाख दीयों के साथ दीपोत्सव किया गया, जबकि अगले साल 7 लाख दीयों का लक्ष्य रखा गया है.

आपको बता दें कि हर साल गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में राजपथ पर परेड निकलती है, जिसमें राज्यों की संस्कृति की झांकी दिखाई जाती है. जनवरी आने वाला है, ऐसे में राज्यों की ओर से अपनी थीम पर प्रस्ताव भेजे जा रहे हैं. इस बार ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत के मेहमान हो सकते हैं.