पलामू:हथियारों की अवैध फैक्ट्री का खुलासा,हथियार और अन्य सामग्री बरामद,तीन गिरफ़्तार

पलामू।झारखण्ड के पलामू जिले के नावाजयपुर थाना क्षेत्र में पुलिस ने हथियारों की अवैध फैक्ट्री पकड़ी है। पुलिस ने मौके से हथियार बनाने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार किया है, जबकि भारी मात्रा में हथियार बनाने वाली सामग्री को भी जब्त किया गया है।मौके से तीन रायफल, तीन अर्धनिर्मित हथियार और कई तरह की सामग्री बरामद की गई है।हथियारों की यह फैक्ट्री नावाजयपुर के कसवाखाड़ में चल रही थी।

बताया जाता है कि नक्सली और अपराधियों के लिए हथियार तैयार करने वाली फैक्ट्री पकड़ी गई है।वहीं पुलिस ने हथियार बनाने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। जबकि कई राइफल समेत भारी मात्रा में सामग्री को जब्त किया है। हथियार तैयार करने वाले फैक्ट्री के लोग एक हथियार तस्कर गिरोह से जुड़े हुए थे। गिरोह द्वारा आर्डर मिलने के बाद हथियार को तैयार कर बेचा जाता था।फैक्ट्री में देसी कट्टा, देसी रायफल, देसी दो नाली बंदूक समेत कई हथियारों को तैयार किया जाता था।तैयार हथियारों को पलामू समेत कई इलाकों में बेचा जाता था।दरअसल पलामू पुलिस को सूचना मिली थी कि नावाजयपुर थाना क्षेत्र के कसवाखाड़ में एक हथियार की फैक्ट्री का संचालन हो रहा है।इसी सूचना के आलोक में एसपी ने नावाजयपुर थाना प्रभारी संजय कुमार रजक के नेतृत्व में एक टीम गठित किया।उसके बाद पुलिस टीम ने छापेमारी की।इस छापेमारी में पुलिस ने मौके से सूर्यदेव मिस्त्री, बिपिन बिहारी सिंह और उमेश सिंह को गिरफ्तार किया है।मौके से पुलिस ने तीन रायफल, तीन अर्धनिर्मित हथियार, हथियार बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री को जब्त किया है।गिरफ्तार सूर्यदेव मिस्त्री कसवाखाड़ जाबकी बिपिन बिहारी सिंह, उमेश सिंह कुसैनी की रहने वाले हैं।

गिरफ्तार सूर्यदेव सिंह 1994-95 में भी हथियार बनाने के आरोप में जेल गया था। जेल से निकलने के बाद वह फिर से हथियार बनाने की फैक्ट्री चलाना शुरू कर दिया था।पूछताछ में उसने पुलिस को बताया है कि पिछले कुछ वर्षो से वह हथियार तैयार कर रहा था। हथियार के लिए उससे एक गिरोह संपर्क करता था, जिसे वह हथियार बनाकर बेचता था। हथियार खरीदने वाले गिरोह नक्सली और अपराधियों को हथियार सप्लाई करता था।हथियार बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री को स्थानीय बाजार से ही खरीदा जाता था।एक एक हथियार पांच से 12 हजार रुपये में बेचा जाता था।पूरे मामले में पुलिस आज बुधवार को दोपहर बाद बड़ा खुलासा करेगी।कुछ दिनों पहले भी पलामू पुलिस ने एक बड़ी हथियार के फैक्ट्री को पकड़ा था।