ईडी ऑफिस पहुंचीं आईएएस अधिकारी अविनाश कुमार की पत्नी, बर्लिन अस्पताल की जमीन को लेकर हो रही पूछताछ,विधायक अम्बा प्रसाद के करीबी से भी पूछताछ ….

राँची। झारखण्ड के सीनियर आईएएस अधिकारी अविनाश कुमार की पत्नी प्रीति कुमार से ईडी के जोनल कार्यालय में पूछताछ की जा रही है। बर्लिन अस्पताल जमीन मामले में ईडी ने प्रीति कुमार को तलब किया है।

बुधवार सुबह 11 बजे प्रीति कुमार को राँची एयरपोर्ट रोड स्थित एजेंसी के जोनल ऑफिस में बुलाया गया। प्रीति कुमार तय समय पर फाइल हाथ में लेकर ईडी दफ्तर पहुंच गईं।जरूरी कागजी कार्रवाई पूरी करने के बाद ईडी के अधिकारियों ने प्रीति कुमार से पूछताछ शुरू की।प्रीति कुमार से पहले भी एक बार जांच एजेंसी पूछताछ कर चुकी है।

राज्य सरकार के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अविनाश कुमार की पत्नी प्रीति कुमार से ईडी ने 12 जनवरी को राँची जोनल कार्यालय में करीब तीन चार घंटे तक पूछताछ की थी। राँची जोनल कार्यालय में पूछताछ के दौरान दस दिनों के अंदर प्रीति कुमार को बड़गाई स्थित बर्लिन अस्पताल की जमीन खरीद-बिक्री, भुगतान समेत अन्य विषयों से संबंधित दस्तावेजों की जानकारी मांगी गयी थी।ईडी ने बर्लिन अस्पताल के सर्वे में सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा पाया था।

विधायक अंबा के करीबी से भी पूछताछ

इधर कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद के बेहद करीबी माने जाने वाले पंकज को भी जांच एजेंसी के दफ्तर में बुलाया गया है।कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद के घर पर ईडी की छापेमारी हुई थी, इस दौरान पंकज भी एजेंसी के रडार पर आ गए। पंकज भी ईडी दफ्तर पहुंच गए हैं जहां उनसे भी पूछताछ की जा रही है।

बता दें 13 अप्रैल 2023 को ईडी ने बड़गाई अंचल के तत्कालीन राजस्व उपनिरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद के घर पर छापेमारी की थी।तब उसके यहां से जमीन के कई दस्तावेज बरामद हुए थे। सरकारी दस्तावेज घर में रखने के आरोप में भानू के खिलाफ सदर थाने में प्राथमिकी भी दर्ज करायी गयी थी।जांच के दौरान ईडी को पता चला था कि भानु प्रताप ने दस्तावेजों में हेराफेरी कर कई प्रभावशाली लोगों को जमीन दी थी।भानु के यहां से ही प्रीति कुमार की जमीन के भी कागजात मिले। इसके बाद ईडी ने बड़गाई जोन से उनके बर्लिन अस्पताल की जमीन के बारे में जानकारी मांगी थी।

ईडी ने दिसंबर माह में अस्पताल का सर्वे कराया था, तब करीब आठ कट्ठा जमीन पर अवैध कब्जा किये जाने की बात सामने आयी थी।प्रीति कुमार को पहला समन 3 जनवरी को पेश होने के लिए भेजा गया था, लेकिन वह जांच एजेंसी के सामने पेश नहीं हुईं, जिसके बाद एजेंसी ने उन्हें 12 जनवरी को सुबह 11 बजे पूछताछ के लिए बुलाया था।