एजेंट के उपडाकघर से 50 लाख डकारने के बाद हुसैनाबाद अनुमंडल क्षेत्र के खाताधारकों में हड़कंप।

जपला सीमेंट फैक्ट्री उपडाकघर में लाखों रूपये की हेराफेरी के बाद हुसैनाबाद अनुमंडल क्षेत्र के खाताधारियों में हड़कंप

घोटालेबाजी दंपति कृष्णा विश्वकर्मा एवं उसकी पत्नी कुंती देवी

पलामू।। हुसैनाबाद अनुमंडल क्षेत्र के डाकघर खाताधारकों में इन दिनों हड़कंप मचा है. जपला सीमेंट फैक्ट्री उपडाकघर के एसएएस एजेंट कृष्णा शर्मा और उसकी पत्नी महिला प्रधान क्षेत्रीय बचत योजना एजेंट कुन्ती देवी द्वारा खाताधारियों का 50 लाख रूपया हजम करने के बाद से ऐसी स्थिति बनी है. हुसैनाबाद क्षेत्र के अन्य खाताधारी अपनी पैसों की सुरक्षा को लेकर चिंतित है.

गोलबंद हो रहे भुक्तभोगी खाताधारी

इस घपले के विरोध में जपला सीमेंट फैक्ट्री उपडाकघर के संबंधित भुक्तभोगी खाताधारी गोलबंद हो रहे हैं और संघर्ष करने का मूड बना लिया है. मंगलवार को भी जपला सीमेन्ट फैक्ट्री एरिया में ध्वनिविस्तारक यंत्र के माध्यम से कुछ भुक्तभोगियों द्वारा प्रभावित लोगों को एकजुट होने की अपील की गयी थी. बुधवार को जपला सीमेंट फैक्ट्री उपडाकघर से सम्बंधित भुक्तभोगी खाताधारियों ने एक बैठक की. बैठक में घपलेबाज दंपति कृष्णा शर्मा एवं कुन्ती देवी के विरुद्ध थाना में मुकदमा दर्ज करने और इसके विरोध में आंदोलन करने का निर्णय लिया गया.

अन्य एजेंटों को जारी की गयी चेतावनी

इधर, जपला मुख्य डाकघर से सम्बंधित एसएएस के एजेंटों के साथ डाकपाल अरविन्द ओझा ने बैठक की. बैठक में श्री ओझा ने सभी एजेंटों को हिदायत दी कि सभी खाताधारियों का पासबुक हरहाल में अपडेट कराकर उन्हें पासबुक उपलब्ध करा दें. अन्यथा, शिकायत मिलने पर उनकी एजेंसी रद्द करने की कार्यवाई की जायेगी. बाद में श्री ओझा ने बताया कि जपला मुख्य डाकघर में इस तरह का कोई मामला सामने नहीं आया है. उन्होंने कहा कि खाताधारी कार्यालय अवधि में अपना खाता का स्टेटस चेक करा सकते हैं.
खाताधारियों को विश्वास में लेकर डकार लिया गया है 50 लाख रूपये।
उल्लेखनीय है कि हुसैनाबाद थाना क्षेत्र में एक डाकघर बचत अभिकर्त्ता द्वारा सैकड़ों खाताधारियों का लगभग पचास लाख रुपये डकार लिए जाने का मामला प्रकाश में आया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार हुसैनाबाद थाना क्षेत्र के देवरी खुर्द गांव निवासी डाकघर की स्टैंडराइज्ड एजेंसी सिस्टम (एसएएस) का अभिकर्ता कृष्णा विश्वकर्मा उर्फ कृष्णा शर्मा और उसकी पत्नी महिला प्रधान क्षेत्रीय बचत योजना एजेंट कुन्ती देवी ने खाताधारियों को विश्वास में लेकर उनके लगभग 50 लाख रुपये डकार लिये.

95 प्रतिशत आरडी खाताधारियों का पासबुक बचत अभिकर्ता के पास

उल्लेखनीय बात तो यह है कि आवर्ती जमा योजना (आरडी) का सारा पासबुक वह स्वयं रखता था. आज भी पलामू जिले के 95 प्रतिशत आरडी खाताधारियों का पासबुक बचत अभिकर्ता के पास ही हैं, जो माह की अंतिम तिथि को चालान बनाकर एक साथ रुपये जमा करते हैं.

महिला एजेंट को पहचानते तक नहीं खाताधारक

बताया जाता है कि कुन्ती देवी जपला सीमेन्ट फैक्ट्री उपडाकघर की प्रधान महिला क्षेत्रीय बचत योजना एजेंट है, जो एक गृहिणी महिला है. गौरतलब तो यह है कि आज भी डाकघर से सम्बंधित आवर्ती जमा योजना का सारा कार्य प्रधान महिला क्षेत्रीय बचत योजना एजेंट के पतिदेव ही करते हैं. सभी खाताधारी अपने महिला एजेंट को पहचानते तक नहीं हैं.