राँची में कोरोना पॉजिटिव का दूसरा मामला आने के बाद 72 घंटे के लिए हिंदपीढ़ी इलाका पूरी तरह सील

राँची। उपायुक्त राँची श्री राय महिमापत रे ने वरीय पुलिस अधीक्षक रांची श्री अनीश गुप्ता के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की। हिंदपीढी स्थित गुरुनानक स्कूल परिसर में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में उपायुक्त श्री राय महिमापत रे ने बताया कि हिन्दपीढ़ी क्षेत्र से दूसरा कोरोना पॉजिटिव मामला सामने आया है। ये एक महिला है, जिसकी जांच 3 अप्रैल को रिम्स में कराई गई थी। पुष्टि होने के बाद संक्रमित महिला को रिम्स शिफ्ट किया गया है।

हिंदपीढी क्षेत्र 72 घंटे के लिए सील

प्रेस कॉन्फ्रेंस में उपायुक्त रांची ने बताया कि हिंदपीढ़ी इलाके को 72 घंटे के लिए पूरी तरह से सील कर दिया गया है। 72 घंटे तक किसी भी परिस्थिति में आवागमन की अनुमति नहीं है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया गया है। इलाके के इंट्री और एग्जिट प्वाइंट ब्लॉक है ताकि स्क्रीनिंग का काम किया जा सके।

उपायुक्त राँची

बिना अनुमति घर से बाहर निकले तो होगी कार्रवाई

उपायुक्त रांची ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि 72 घंटे तक प्रशासनिक गाड़ियों की ही आवाजाही होगी। बिना अनुमति कोई अपने वाहन बाहर निकालता है तो उसे ज़ब्त कर लिया जाएगा। साथ ही उन्होंने बताया कि किसी को अपने घर से निकलने की अनुमति नहीं है अगर कोई बाहर पकड़ा जाता है तो उस पर कार्रवाई होगी, दोबारा गलती करने पर सुसंगत धाराओं के तहत व्यक्ति को जेल भी भेजा जाएगा।

वॉलिंटियर घर-घर पहुंचाएंगे सामान

प्रेस कॉन्फ्रेंस में उपायुक्त ने बताया कि आवश्यक सामग्री और दवाओं की जरूरत पड़ने पर वालंटियर घर-घर तक सामान पहुंचाएंगे। इलाके में पर्याप्त मात्रा में वॉलिंटियर्स लगाए गए हैं, उन्होंने लोगों से अपील की कि वह घर से बाहर ना निकलें। उन्होंने बताया कि आवश्यक सामग्री की आपूर्ति के लिए जिला प्रशासन की ओर से कई पहल किए गए हैं। इसके लिए कई हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। इन नंबरों पर आवश्यक सामग्री की आपूर्ति के लिए संपर्क किया जा सकता हैं।

डीसी रांची की अपील, जो बीमार हैं खुद बाहर आएं

उपायुक्त, रांची श्री राय महिमापत रे ने एक बार फिर से लोगों से अपील की है। उन्होंने कहा कि जो बीमार हैं वह खुद बाहर आएं, ताकि उनकी जांच की जा सके। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन की टीम के द्वारा कांटेक्ट स्क्रीनिंग का काम इलाके में किया जा रहा है। संक्रमण के रोकथाम के लिए लोग जिला प्रशासन का सहयोग करें।

एसएसपी राँची

गुरु नानक स्कूल में बनाया गया कमांड एंड कंट्रोल रूम

प्रेस कॉन्फ्रेंस में वरीय पुलिस अधीक्षक श्री अनीश गुप्ता ने बताया कि गुरुनानक स्कूल में कमांड एंड कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जो 24 घंटे एक्टिव रहेगा। सिटी एसपी रांची और अपर जिला दंडाधिकारी, विधि व्यवस्था, रांची इसके चार्ज में रहेंगे। उन्होंने बताया कि 72 घंटे तक हिंद पीढ़ी इलाक़े में किसी भी तरह की आवाजाही पर रोक है । इसके लिए 15 चेकपोस्ट बनाए गए हैं, जहां 24 घंटे निगरानी होगी। बाइक पार्टी पूरे इलाके का भ्रमण करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि कोई बाहर ना निकले। उन्होंने बताया कि आवश्यक सामग्री और मेडिकल सहायता के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। कंट्रोल रूम में डॉक्टर के साथ दो एंबुलेंस रहेंगे। मेडिकल सहायता के लिए लोग संपर्क कर सकते हैं। युवाओं से विशेष तौर पर अपील करते हुए वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि वो निर्देशों का अनुपालन करें, बाहर ना निकलें, ऐसा करने पर उन पर कार्रवाई की जाएगी।