राँची: कोरोना पर भारी दवा कालाबाजारी, जागा प्रशासन चल रही छापेमारी

राँची। राजधानी में कोरोना महामारी के बीच रेमडेसिविर इंजेक्शन,पीपीई किट, ऑक्सीमीटर सहित अन्य दवाओं की कालाबाजारी पर राँची प्रशासन रेस हो गया है।राँची के एसडीओ उत्कर्ष वगुप्ता, कोतवाली थानेदार शैलेश प्रसाद सहित अन्य अधिकारी आज अल्बर्ट एक्का चौक के समीप की दुकानों में छापेमारी करने पहुंचे। दुकानों में छापेमारी के दौरान सभी दवाओं का स्टॉक और बिक्री की गई बिल का मिलान किया गया। स्पष्ट तौर पर कीमत से ज्यादा दामों में इंजेक्शन के दाम व कीट की बिक्री पर सवाल किया गया और इसकी जांच की जा रही है। अल्बर्ट एक्का चौक के आसपास की सभी दुकानों में पुलिस और प्रशासन की छापेमारी जारी है। शहर की प्रमुख अन्य दवा दुकानों में भी छापेमारी की तैयारी चल रही है।

210 एमआरपी वाली पीपीई किट 800 में बेची

सोशल मीडिया पर दवा दुकानों में एमआरपी से कई गुना अधिक दामों पर जीवन रक्षक सामग्री बेचे जाने की शिकायतें लगातार मिल रही थी। जय हिंद फार्मा के द्वारा 210 रुपये एमआरपी वाला पीपीई किट 800 रुपये में बेचे जाने से संबंधित एक सूचना सोशल मीडिया पर वायरल हुई है। सोशल मीडिया में यह भी आरोप लगाया गया है कि अधिक कीमत पर बेचने पर दुकानदार द्वारा कहा जा रहा है कि डीसी साहब ने यही रेट फिक्स किया है। अब प्रशासन ने संबंधित दवा दुकानों पर कार्रवाई शुरू कर दी है।

कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण के बीच राँची में कालाबाजारी का खेल जारी है। कुछ लोग निजी स्वार्थ के लिए आपदा को अवसर में बदलने में लगे हुए हैं। कोरोना से पीड़ित गंभीर मरीजों को लगाया जाने वाला रेमडेसिविर इंजेक्शन ब्लैक मार्केट में 25-25 हजार रुपये की दर पर बेचा जा रहा है। अपने परिजनों की जान बचाने के लिए मजबूर लोग इसकी खरीद कर रहे हैं। इंजेक्शन की खरीद करने वाले लोगों ने बताया कि उनके पास कोई दूसरा विकल्प मौजूद नहीं था। चिकित्सकों की ओर से इस इंजेक्शन को जरूरी बताए जाने के कारण उन्होंने इसकी खरीद की।

सोशल मीडिया में इंजेक्शन की खरीद से जुड़ा एक मैसेज भेजा गया। इसमें बताया गया कि 2 इंजेक्शन के बदले ₹50000 चुकाए गए हैं। इंजेक्शन की इस कालाबाजारी की सूचना राँची पुलिस को लगातार मिल रही है। लिहाजा इस अवैध कारोबार में शामिल लोगों पर कार्रवाई के लिए बकायदा नंबर जारी किया गया है। मजबूर लोग शिकायत करने की बजाय पैसे देकर इंजेक्शन लेने में ही अपनी भलाई समझ रहे हैं।

रेमडेसि‍विर की कालाबाजारी पर पुलिस ने की सूचना देने की अपील

पुलिस प्रशासन को रेमडेसिविर की कालाबाजारी की जानकारी मिलने के बाद राँची पुलिस ने सूचना देने की अपील की है। इसके लिए नंबर भी जारी किया है।राँची के एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने लोगों से अपील की है कि इस इंजेक्शन की कालाबाजारी की सूचना कहीं भी मिले तो तुरंत नजदीकी थाना या एसएसपी के मोबाइल नंबर 9431706136, सिटी एसपी के नंबर 9431706137, सिटी डीएसपी के नंबर 9431706139 या कंट्रोल रूम 06512215855 पर सूचना दें। ऐसे किसी भी गिरोह के बारे में या एजेंटों के बारे में जानकारी मिले तो तुरंत पुलिस को सूचना दी जाए। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।