Happy Holi 2021:होली की ढेरों शुभकामनाएं,आज देशभर में होली का त्योहार मनाया जा रहा है,राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत कई नेताओं ने होली की शुभकामनाएं दी

झारखण्ड न्यूज,राँची।आज देशभर में होली का त्योहार मनाया जा रहा है।रंग-ब‍िरंगे रंगों वाला त्‍योहार होली संपूर्ण व‍िश्‍व में मनाया जाता है। हां यह बात अलग है क‍ि अलग-अलग देशों में इसके रंग अलग हैं। कहीं ये रंगों से खेली जाती है तो कहीं कीचड़ से। कहीं पानी से तो कहीं टमाटर से। ज‍िन्‍हें देखकर लगता है रंग 12 नहीं हजार हैं।इस खास मौके पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई नेताओं ने होली की शुभकामनाएं दी हैं।पूरे देश में आज होली के त्योहार को धूमधाम से मनाया जा रहा है. फागुन के महीने में अबीर गुलाल के रंग में रंगा हुआ पूरा देश नजर आ रहा है. अलग अलग राज्यों में होली के रंग अलग अलग देखने को मिल रहे हैं. हालांकि कोरोना वायरस के कारण गलियों में वो धूम नजर नहीं आ रही है, जो पहले हुआ करती थी. मगर कोरोना के साए में सावधानी बरतते हुए लोगों का उत्साह कम नहीं है. लोग पूरी एहतियात के साथ होली का त्योहार सेलीब्रेट कर रहे हैं. होली के इस अवसर पर लोग अपने​प्रियजनों, दोस्तों और रिश्तेदारों को शुभकामनाएं दे रहे हैं. इस बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश के तमाम बड़े नेताओं ने भी देशवासियों को होली की शुभकामनाएं दी हैं.

राष्ट्रपति ने दी देशवासियों को बधाई

देशवासियों को होली की बधाई देते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट में लिखा, ‘होली के शुभ अवसर पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं. रंगों का त्‍योहार होली, सामाजिक सौहार्द का पर्व है और लोगों के जीवन में खुशी, उत्साह और आशा का संचार करता है. मेरी कामना है कि उमंग और उल्‍लास का यह पर्व हमारी सांस्‍कृतिक विविधता में निहित राष्‍ट्रीय चेतना को और शक्ति प्रदान करे.’

पीएम मोदी ने होली की बधाई देते हुए लिखा, ”आप सभी को होली की ढेर सारी शुभकामनाएं. आनंद, उमंग, हर्ष और उल्लास का यह त्योहार हर किसी के जीवन में नए जोश और नई ऊर्जा का संचार करे.”

गृह मंत्री अमित शाह ने होली की बधाई देते हुए लिखा, ”समस्त देशवासियों को ‘होली’ के पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं. रंग-उमंग, एकता और सद्भावना का यह महापर्व आप सभी के जीवन में सुख, शांति और सौभाग्य लाए.”

वहीं राजनाथ सिंह ने कहा कि होली के पर्व पर सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं. रंगो का यह त्योहार आप सभी के जीवन में हर्ष और उल्लास के साथ साथ उत्तम स्वास्थ्य एवं समृद्धि लेकर आए

होली हिंदुओं का बड़ा त्योहार है जिसे दुनियाभर में जोर-शोर से मनाया जाता है लेकिन इस बार कोरोना के चलते होली का मजा थोड़ा फीका पड़ सकता है।दरअसल कई राज्यों ने कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते राज्य में होली के सार्वजनिक आयोजनों पर रोक लगा दी है जिससे इस साल होली का त्योहार हर साल से काफी अलग होगा।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने रविवार को अपने ‘अच्छे मित्र’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रंगों के त्योहार होली की बधाई दी है. मॉरिसन ने ट्वीट किया है, ‘अपने हिंदू ऑस्ट्रेलियाई समुदाय, अच्छे मित्र नरेंद्र मोदी और इस त्योहार को मना रहे सभी लोगों को खुशहाल एवं रंगीन होली की शुभकामनाएं.’

उन्होंने हिंदी में लिखा, ‘होली की शुभकामनाएं.’ मॉरिसन ने ट्विटर पर एक वीडियो संदेश पोस्ट किया और कहा कि पिछले साल इस त्योहार पर कोरोना वायरस महामारी का साया रहा था।

इधर कोरोना काल 2021 की होली में रंग में भंग डालने वाली है।जिस तरह कोरोना का दूसरी लहर बढ़ रहा है थोड़ी सी गलती भारी पड़ सकती है।इधर राजधानी राँची समेत अन्य इलाकों में होली में हुड़दंग मचाने वालों की खैर नहीं है।राँची पुलिस तो इस बार पूरी तरह चौकस है। राजधानी के सभी चौक-चौराहे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। राजधानी में होली शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए सैकड़ों पुलिसकर्मियों को लगाया गया है। हुड़दंगियों, नशा करने वालों तथा अश्‍लील गीत बजाने वालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जाएगी।

रविवार को होलिका दहन के बाद सोमवार को होली है। इसको लेकर सभी थानों को अपने-अपने क्षेत्रों में सघन वाहन जांच चलाने को कहा गया है। एसएसपी सुरेन्द्र कुमार झा ने नशे का सेवन कर हुड़दंग करने वालों की तुरंत गिरफ्तारी के निर्देश दिए हैं। लोगों से सौहार्दपूर्ण वातावरण में होली मनाने की अपील की गई है। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सभी अधिकारियों और थानों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।

एसएसपी ने सभी सिटी एसपी, एएसपी और डीएसपी को अपने-अपने क्षेत्र में ही रहकर गश्ती करने का निर्देश दिया है। थानेदारों से अपने-अपने क्षेत्रों में बाइक से गश्त करने को कहा गया है। मोहल्लों और गलियों में भी गश्ती करने को कहा गया है।विशेष वाहन जांच करने का निर्देश दिया गया है। बाइक पर तीन लोगों के सवार होने पर पूरी तरह से रोक है। ऐसा करने वालों से पुलिस सख्ती से निपटेगी।

अश्लील गीत बजाने वालों की खैर नहीं

शहर के कुछ संवेदनशील चौक, इलाकों को भी चिह्नित कर वहां अतिरिक्त बलों की तैनाती कर दी गई है।डीजे और अश्लील गीत बजाने वालों पर भी पुलिस की खास नजर रहेगी। ऐसा करने वालों से पुलिस सख्ती से निपटेगी।