गिरिडीह:12 साल बाद उग्रवादियों के गढ़ चतरो पहुंचे डीसी-एसपी, ग्रामीणों ने किया स्वागत, अधिकारी बोले- हर मदद को तैयार….

गिरिडीह।झारखण्ड के गिरिडीह जिले का पीरटांड़ प्रखंड का चतरो गांव पारसनाथ की तलहटी में बसा यह गांव नक्सलियों का गढ़ रहा है।यहां नक्सलियों की चहलकदमी होती रही है। पुलिस और सुरक्षा बल इस प्रभावित इलाके में लॉग रूट पेट्रोलिंग तो करते रहे हैं, लेकिन प्रशासन के अधिकारी शायद ही यहां आते हों। ऐसे में गिरिडीह जिला प्रशासन और पुलिस विभाग ने यहां कैंप लगाया।डीसी नमन प्रियेश लकड़ा और एसपी दीपक कुमार शर्मा के नेतृत्व में स्वीप कार्यक्रम और कम्युनिटी पुलिसिंग के तहत जागरूकता अभियान चलाया गया। यहां मतदाताओं को अपनी सकारात्मक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित किया गया। आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मतदाताओं को उनके मताधिकार के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी।

इस दौरान बैनर-पोस्टर के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने का काम किया गया। साथ ही सी विजिल ऐप, वोटर हेल्पलाइन ऐप आदि के बारे में भी जानकारी दी गयी. डीसी नमन ने सभी से मतदान करने की अपील की। साथ ही उन्होंने बताया कि मतदाताओं को यह अवश्य जांच लेना चाहिए कि उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज है और मतदाता के पास वोटर कार्ड उपलब्ध है।डीसी ने कहा कि यदि किसी व्यक्ति या उसके परिवार के किसी अन्य योग्य व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है, तो वे अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने के लिए प्रपत्र 6 में आवेदन कर सकते हैं।

इधर कार्यक्रम के दौरान एसपी दीपक कुमार शर्मा ने भी लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया।साथ ही कम्युनिटी पुलिसिंग के महत्व पर भी प्रकाश डाला। एसपी ने कहा कि चुनाव के दौरान लोगों को बिना किसी डर के मतदान करने जाना चाहिए।उन्होंन बताया कि क्षेत्र के लोगों को किसी भी प्रकार की जरूरत हो तो वे सीधे उनसे संपर्क कर सकते हैं।उन्होंने यह भी कहा कि इस क्षेत्र के भटके हुए लोग मुख्यधारा में आएं और झारखण्ड सरकार की आत्मसमर्पण नीति का लाभ भी उठायें।

कार्यक्रम के दौरान डीसी-एसपी ने यहां मौजूद स्कूली बच्चों से खुलकर मुलाकात की।एसपी ने अभिभावकों से कहा कि वे अपने बच्चों की शिक्षा पर ध्यान दें, यही बच्चे आगे चलकर देश का नाम रोशन करेंगे।एसपी ने कहा कि माता-पिता को अपने बच्चों को काम पर नहीं लगाना चाहिए। बच्चों को पढ़ने और खेलने दें।

कार्यक्रम के दौरान डीसी ने स्थानीय लोगों की समस्याएं भी सुनीं। इस दौरान लोगों ने सड़क निर्माण की गुणवत्ता को लेकर शिकायत की और अबुआ आवास योजना में दिव्यांगों को प्राथमिकता देने की अपील भी की।सभी की बात सुनने के बाद डीसी ने आश्वासन दिया कि जल्द ही यहां कैंप लगाया जायेगा और सभी विभागों के अधिकारी वहां पहुंचेंगे और लोगों की समस्याओं का समाधान किया जायेगा।