गिरिडीह:एएसआई थाने में ले रहे थे घूस,एसपी ने किया सस्पेंड,रुपये लेते वीडियो वायरल होने पर एसपी ने की कार्रवाई…..

गिरिडीह।झारखण्ड के गिरिडीह जिले के बेंगाबाद थाना में पदस्थापित सहायक अवर निरीक्षक (एएसआई) विजयकांत यादव को एसपी दीपक कुमार शर्मा ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। पिछले दिनों विजयकांत का एक वीडियो वायरल हुआ था,जिसमें वह बेंगाबाद थाना परिसर के स्वागत कक्ष में पुलिस वर्दी में बैठा हुआ है और किसी व्यक्ति से पैसे ले रहा है।वह व्यक्ति उक्त पुलिस अधिकारी के बगल में बैठा हुआ है,जो काले बैग से निकाल कर पैसे दे रहा है।वीडियो वायरल होने पर एसपी ने इसी विडीयो की सत्यता और पैसे लेनदेन की जांच करवाई।जांच में सही पाए जाने पर एसपी ने सस्पेंड किया है।

एसपी ने मामले की जांच एसडीपीओ से कराया

एसपी दीपक कुमार शर्मा ने एसडीपीओ अनिल कुमार सिंह को आदेश दिए कि पिछले दिनों सोशल मिडिया पर बेंगाबाद थाना के स्वागत कक्ष के समक्ष वर्दी पहने पुलिस पदाधिकारी द्वारा आम व्यक्ति से प्रत्यक्ष रूप से पैसा लेते हुए विडियो वायरल हुआ एवं फोटो में वहीं पर एक अन्य पुलिस पदाधिकारी भी वर्दी पहन कर बैठे हुए दिख रहे थे।पदाधिकारी के इस कृत्य से पुलिस की छवि धुमिल हुई है।इस संदर्भ में जाँच कर जाँच प्रतिवेदन समर्पित करें।

एसडीपीओ ने जांच में सत्य पाया

इधर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी,सदर,गिरिडीह के द्वारा जाँच प्रतिवेदन समर्पित किया गया है,जिसमें उल्लेख किया गया है कि एएसआई विजय कान्त यादव, बेंगाबाद थाना में पदस्थापित है। उनका एक व्यक्ति से रूपये लेते फोटो वायरल हुआ है। वायरल फोटो को देखने से स्पष्ट पता चलता है कि विजय कान्त यादव, बेंगाबाद थाना के स्वागत कक्ष में कुर्सी पर बैठे हुए हैं। उनके समक्ष तीन व्यक्ति बैठे हुए हैं। पुअनिराजेन्द्र प्रसाद यादव (वर्तमान में सेवानिवृत्त) भी बैठे हुए हैं। एएसआई विजय कान्त यादव अपने समक्ष बैठे एक व्यक्ति से रुपये माँगते हुए दिख रहे हैं। उसके बाद वह व्यक्ति अपने पास रखे काले रंग का बैग से कुछ रूपये निकाल कर एएसआई विजय कान्त यादव को दे रहा है।एएसआई विजय कान्त यादव द्वारा उक्त व्यक्ति से लिया हुआ रूपये उनके हाथ में स्पष्ट दिख रहा है।विजय कान्त यादव वर्दी पहने हुए हैं और थाना में अपने कर्त्तव्य पर उपस्थित है। उसी दौरान उनके द्वारा उपर्युक्त कृत्य किया गया है, जो उनके भ्रष्ट आचरण, अनुशासनहीनता, स्वेच्छयाचारिता एवं कर्तव्यहीनता को परिलक्षित करता है। उनके उपर्युक्त कृत्य से पुलिस की छवि धूमिल हुई है। इनके उपर्युक्त कृत्य/भ्रष्ट आचरण के लिए सख्त अनुशासनिक कार्रवाई करते हुए निलंबन करने की अनुशंसा की गई है।

एसडीपीओ अनिल कुमार सिंह द्वारा वायरल वीडियो की जांच रिपोर्ट मिलने के बाद एसपी दीपक कुमार शर्मा ने तुरंत एक्शन लिया और एएसआई विजयकांत यादव को निलंबित करने का आदेश दिया। वे जीवनयापन भत्ता पर निलंबित रहेंगे और इस दौरान इनका मुख्यालय पुलिस केंद्र होगा।