कोडरमा:बालू माफिया का बढ़ा मन,डीएमओ को घेर कर जबरन छुड़ा ले गए ट्रैक्टर…

कोडरमा।झारखण्ड के कोडरमा जिले में नदी घाटों से बालू का सीधा उठाव अवैध तरीके से हो रहा है। बालू माफिया लगातार अवैध तरीके से खनन कर प्रशासन को चुनौती दे रहे है।इस बीच प्रशासनिक टीम कभी-कभार कार्रवाई के लिए निकल रही है, तो माफिया इस पर भी हावी होने का प्रयास कर रहे हैं।शुक्रवार को दो अलग-अलग जगहों पर कुछ ऐसा ही हुआ। बालू के अवैध खनन व परिवहन पर कार्रवाई करने निकले डीएमओ दारोगा राय व पुलिस बल को एक जगह पर घेरकर बालू लोड ट्रैक्टर को लोग छुड़ा ले भागे, तो दूसरी जगह बालू लोड ट्रैक्टर को जब्त कर लाने के दौरान उसका चालक बीच रास्ते में ही कूद गया। इससे ट्रैक्टर डीएमओ के सरकारी वाहन से टकरा गया। इस वजह से सरकारी वाहन जहां क्षतिग्रस्त हो गयी, वहीं डीएमओ व पुलिस बल में शामिल जवान बाल-बाल बचे।

बालू लदे चार ट्रैक्टर समेत तीन आरोपी गिरफ्तार

दोनों घटनाओं को लेकर डीएमओ ने अलग-अलग थाने में केस दर्ज कराया।हालांकि, इस पूरी कार्रवाई के दौरान बालू लोड चार ट्रैक्टरों को जब्त किया गया और तीन लोगों को गिरफ्तार भी किया गया।गिरफ्तार आरोपियों में राजेश्वर यादव पिता विशुन यादव निवासी वृंदा कोडरमा, कैलाश रजक पिता जागेवर राम व सुरेंद्र साव पिता जीवलाल साव दोनों निवासी बंदा चक तिलैया डैम थाना जयनगर शामिल हैं।

बताया जाता है कि सुबह करीब साढ़े आठ बजे पुलिस बल के साथ निकले डीएमओ ने कोडरमा थाना क्षेत्र के कोडरमा-जयनगर रोड पर बालू लोड एक ट्रैक्टर को पकड़ा।इस ट्रैक्टर को जब्त कर मुख्यालय स्थित पीसीआर कैंपस ले जाने के लिए चालक के साथ दो पुलिस कर्मियों को बैठा दिया गया। ट्रैक्टर के पीछे डीएमओ सरकारी वाहन से आ रहे थे इसी बीच जब ट्रैक्टर जयनगर रोड में रेलवे ओवरब्रिज के पास पहुंचा, तो चालक चलती ट्रैक्टर से कूद गया।ऐसे में डीएमओ का सरकारी वाहन इसकी चपेट में आ गया। डीएमओ व पुलिस कर्मी किसी तरह बाल-बाल बचे।सरकारी वाहन क्षतिग्रस्त हो गया। बाद में ट्रैक्टर को किसी तरह जब्त कर लाया गया।इसको लेकर कोडरमा थाने में केस दर्ज कराया गया है।

वही दूसरा मामले में कोडरमा के बाद डीएमओ तिलैया के झलपो रोड पहुंचे। यहां बालू लोड दो ट्रैक्टरों को पकड़ा गया।दोनों को जब्त कर ले जाया जा रहा था। इसी दौरान आसपास के करीब सौ लोग महिलाएं सहित अन्य लोग जमा हो गए और डीएमओ व पुलिस बल को घेर लिया।भीड़ ने एक ट्रैक्टर के चालक सचिन को छुड़ा लिया और ट्रैक्टर से बालू अनलोड कर उक्त ट्रैक्टर को ले भागे।लोगों के भारी विरोध को देख डीएमओ व पुलिस ने किसी तरह बचाव किया और यहां से निकले।हालांकि, मौके से एक अन्य ट्रैक्टर को जब्त करते हुए इसके चालक राजेश्वर यादव को पकड़ा गया।बताया जाता है कि भीड़ से घिरे डीएमओ ने सूझबूझ नहीं दिखाई होती तो बड़ी घटना हो सकती थी।टीम यहां के बाद राँची-पटना रोड स्थित महतो आहर के पास पहुंची और बालू लोड दो ट्रैक्टरों को जब्त किया। इस मामले में कैलाश रजक व सुरेंद्र साव को पकड़ा गया।दोनों के खिलाफ तिलैया थाना में केस दर्ज कराया गया है।