राहुल नवीन होंगे ईडी के नए कार्यकारी निदेशक .

राहुल नवीन होंगे ईडी के नए कार्यकारी निदेशक

राहुल नवीन तत्काल ईडी में स्पेशल डायरेक्टर के पद पर हैं ।

ये वर्ष 1993 बैच के आईआरएस हैं राहुल नवीन।

राहुल नवीन होंगे ईडी के नए डायरेक्टर। ये इनकम टैक्स कैडर से हैं और 1993 बैच के भारतीय राजस्व सेवा यानी आईआरएस अधिकारी हैं। इसके साथ ये स्पेशल डायरेक्टर मुख्यालय के साथ-साथ ईडी के चीफ सतर्कता अधिका​री पद भी कार्यरत हैं ।

प्रवर्तन निदेशालय के चीफ संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल आज यानि 15 सितम्बर को खत्म हो रहा है। संजय कुमार मिश्रा ने 2018 में निदेशक पद का प्रभार संभाला था। इसके बाद उन्हें विस्तार दिया गया था। बता दे की संजय मिश्रा 1984 बैच के आईआरएस अधिकारी हैं और उनका कार्यकाल 18 नवंबर 2023 तक निर्धारित किया गया था, परन्तु उनके तीसरे सेवा विस्तार को बीती 11 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने कहा था की अवैध करार दिया था और उन्हें 31 जुलाई तक पद छोड़ने का निर्देश दिया गया था।

कोर्ट ने कहा था कि हमने संजय मिश्रा का कार्यकाल आगे नहीं बढ़ाने को लेकर 2021 में ही आदेश जारी किया था। फिर भी कानून लाकर उनका कार्यकाल आगे बढ़ाया गया। इसके बाद केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एक तत्काल आवेदन दायर किया था। आवेदन में कहा गया था कि वित्तीय कार्रवाई कार्य बल की ओर से चल रहे मूल्यांकन के माध्यम से देश को प्रभावी ढंग से आगे बढ़ाने के लिए मिश्रा की उपस्थिति महत्वपूर्ण थी। सरकार ने अदालत से संजय मिश्रा को 15 अक्टूबर तक पद पर बने रहने की अनुमति देने के लिए कहा था। जिसपर सुप्रीम कोर्ट ने 27 जुलाई को एक विशेष सुनवाई करते हुए संजय मिश्रा का कार्यकाल 15 सितंबर, 2023 तक बढ़ा दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने साथ ही ये स्पष्ट कर दिया था कि अब निकट भविष्य में उनके विस्तार के लिए सरकार द्वारा किसी प्रकार का कोई अनुरोध स्वीकार नहीं करेगी।