गढ़वा: झंडोत्तोलन से ठीक पहले स्कूल में हुआ बम विस्फोट, जान माल की नुकसान नहीं।

गढ़वा। पलामू प्रमंडल के गढ़वा जिले में गणतंत्र दिवस समारोह से पहले प्रेशर बम फटने से अफरा-तफरी मच गयी. इस घटना में एक शिक्षक सहित अन्य को हल्की चोट आयी. लेकिन घटना से स्कूल सहित आस पास के इलाकों में दहशत का माहौल बन गया. विस्फोट की आवाज दो किलोमीटर दूर तक सुनी गयी. घटना के कुछ देर बाद विद्यालय में झंडोतोलन किया गया।

गढ़वा जिले के बड़गड़ प्रखंड मुख्यालय सदर पंचायत सचिवालय से महज 50 मीटर की दूरी पर स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय महुआटिकर में झंडोत्तोलन से 15 मिनट पूर्व प्रेशर बम फटने से ब्लास्ट हुआ. विद्यालय के शिक्षकों द्वारा गणतंत्र दिवस सेे एक दिन पूर्व झंडोत्तोलन की तैयारी की गई थी. झंडा गाड़ने के लिए गड्ढा तैयार किया गया था. 26 जनवरी की सुबह 8 बजे विद्यालय के शिक्षक एवं बच्चे झंडोत्तोलन के उत्साह में पहुंचे. निर्धारित झंडोत्तोलन स्थल के घेरे के अंदर कुछ ईंट और पत्थर रखकर उसके नीचे बम दबाकर रखा गया था. जैसे ही शिक्षक एवं स्कूली बच्चों ने पत्थर और ईंट के टुकड़ों को हटाया. अचानक जोरदार ब्लास्ट हुआ. इससे विद्यालय परिसर थर्रा उठा।

दो किलोमीटर दूर तक सुनी गयी आवाज

ब्लास्ट की आवाज आस पास के दो किलोमीटर के दायरे में सुनी गयी. लेकिन किसी तरह के जान-माल की क्षति नहीं हुई. कुछ बच्चे एवं विद्यालय के शिक्षक कृष्णा कुमार को आंशिक रूप से पत्थर, बारूद और मिट्टी के छींटे पड़ कर हल्की चोटें आई हैं. सूचना मिलते ही बड़गड़ ओपी प्रभारी जग नारायण शर्मा घटनास्थल पर पहुंचे. प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं जिला परिषद सदस्य, उप प्रमुख भ्ज्ञी विद्यालय पहुंचे और स्थिति की जानकारी ली।

घटना के पीछे नक्सली कनेक्शन नहीं, आपसी रंजिश: एसडीपीओ

रंका के एसडीपीओ मनोज महतो ने बताया कि स्कूल परिसर में मामूली विस्फोट हुआ है. इससे चार इंच का गड्डा बना. घटना के पीछे किसी तरह का नक्सल कनेशन नहीं है. आपसी रंजिश में घटना हो सकती है. बारूद का अंश मिला है. उसे जांच के लिए भेजा गया है. पूरे मामले की छानबीन तेज की गयी है. जल्द स्थिति स्पष्ट हो जायेगी।