गैंगस्टर अमन सिंह हत्याकांड:धनबाद जेल के जेलर सहित 7 कक्षपाल निलंबित,जेल से 2 पिस्टल बरामद,चार प्राथमिकी दर्ज…

 

धनबाद।झारखण्ड के धनबाद जेल में गैंगस्टर अमन सिंह हत्याकांड के बाद सोमवार को जेल आईजी उमा शंकर सिंह और सीआईडी आईजी असीम विक्रांत मिंज ने घंटों जेल के अंदर जांच की।सीसीटीवी फुटेज की जांच करने और वार्डों/सेलों में गहन छापेमारी करने के लिए 24 x 7 निगरानी की गई। तीन टीमों का गठन कर मंडल कारा में प्रतिनियुक्त किया गया है। सीसीटीवी फुटेज की जांच के दौरान घटना में प्रयुक्त हथियार का पता लगाते हुए जेल परिसर से दो पिस्तौल बरामद किये गये हैं।घटना को लेकर कुल 4 एफआईआर दर्ज की गई है।

जेल प्रशासन ने उन अधिकारियों और कर्मियों की पहचान कर ली है जिनकी लापरवाही के कारण यह घटना हुई।इसे गंभीर गलती मानते हुए उक्त घटना में लापरवाही बरतने वाले दो कक्षपालों (पूर्व सैनिक) की संविदा रद्द कर दी गयी है। 5 कक्षपालों को निलंबित करते हुए उनका मुख्यालय केंद्रीय कारा हजारीबाग निर्धारित करते हुए विभागीय कार्रवाई के अधीन रखा गया है।मंडल कारा धनबाद में कक्षपालों की कमी को देखते हुए अन्य जेलों से 7 कक्षपालों को मंडल कारा धनबाद में पदस्थापित किया गया है।

धनबाद जेल के जेलर मो. मुसत्कीम अंसारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर स्थानांतरित कर दिया गया है और विभागीय कार्रवाई चलाने का निर्देश दिया गया है।मंडल कारा, चतरा के जेलर को तत्काल प्रभाव से मंडल कारा, धनबाद के जेलर के पद पर पदस्थापित किया गया है।घटना के मद्देनजर जेल अधीक्षक, मंडल कारा धनबाद और उपायुक्त की अनुशंसा के आलोक में जेल निरीक्षणालय, रांची द्वारा कुल 23 कैदियों को राज्य के अन्य जेलों में स्थानांतरित करने का निर्देश दिया गया है।

धनबाद जिला पुलिस ने कोर्ट से आरोपी सुंदर महतो की रिमांड की मांग की थी, जिसके आलोक में कोर्ट ने कुल 5 दिनों की रिमांड दी है।रिमांड के दौरान पूछताछ में विस्तृत पूछताछ के बाद परिस्थितियां और स्पष्ट हो जाएंगी।जेल में जांच के क्रम में छह मोबाइल फोन और 18,000 रुपये नकद भी बरामद किये गये हैं।