Ranchi:सेना की रैलियों में फर्जी तरीके से पैसा लेकर भर्ती कराने वाला गिरोह का पर्दाफाश,एक गिरफ्तार….

राँची।राजधानी राँची में अग्निवीर की रैली बहाली का मिलिट्री अस्पताल नामकुम में चल रहे चिकित्सीय परीक्षण में फीट कराने एवं अंतिम रूप से चयनित कराने के नाम पर ब्रजेश कुमार चौबे नामक युवक को सेना इंटीजेंट्स की सहयोग ने नामकुम थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है।बताया जाता है कि आर्मी इंटेलीजेंस से मिले इनपुट के आधार पर नामकुम पुलिस ने फर्जी तरीके से भर्ती कराने वाले गिरोह के एक सदस्य को पकड़ा है।बांकी अन्य लोगों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की टीम छापेमारी कर रही है।

रित्विक श्रीवास्तव,आईपीएस

इस सम्बंध में रित्विक श्रीवास्तव प्रशिक्षु आईपीएस सह थाना प्रभारी नामकुम ने बताया कि आर्मी इंटेलीजेंस ने संदिग्ध अवस्था में नामकुम स्थित सेना अस्पताल परिसर में घूम रहे दो संदिग्ध युवको को पकड़कर पुछताछ की तो उन लोगों ने अपना नाम नकुल कुमार चौधरी और राजदेव महथा बताया। पकड़े गए नकुल और राजदेव ने बताया कि वे अपने रिश्तेदार का सेना में भर्ती से पूर्व मेडिकल कराने आए है।दोनों के पास से सेना भर्ती के दस्तावेज और मोबाइल से भर्ती कराने संबंधी डाटा भी बरामद किए गए है। दोनो से पूछताछ करने पर उनलोगो ने पुलिस को बताया कि एक अन्य युवक के द्वारा पचास हजार रूपये लेकर सेना में भर्ती कराया जा रहा था। प्रशिक्षु आईपीएस श्री श्रीवास्तव ने बताया कि पूछताछ में दोनों ने बताया कि उन्हें ब्रजेश कुमार चौबे नामक युवक ने बुलाया था जो रातू रोड राँची में रहता है।उसके बाद पुलिस ने ब्रजेश नामक युवक को पकड़ा और उसके घर एवं मोबाइल से पुलिस को कई अहम सुराग मिले है।ब्रजेश चौबे चतरा जिला का रहने वाला है।पुलिस उसे हिरासत में लेकर पूछताछ की।पूछताछ में कई जानकारी दी गई।जिस पर पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है। श्री श्रीवास्तव ने बताया कि आर्मी इंटेलीजेंस से मिले इनपुट पर आशंका जतायी जा रही है कि मामले में सेना के भी लोग शामिल हो सकते है।

इधर आर्मी इंटेलीजेंस के अधिकारी ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि राँची में सेना की अलग-अलग जगहों पर होने वाली रिक्रूटमेंट रैलियों में फर्जी तरीके से पैसा दे कर मेडिकल पास कराया जा रहे हैं। सूचना पर एक्टिव हुई इंटेलीजेंस टीम ने नामकुम सेना अस्पताल परिसर से दो संदिग्ध लोगों को पकड़ कर पुलिस के हवाले किया उनकी निशानदेही पर पुलिस ने एक अन्य युवक ब्रजेश कुमार चौबे को हिरासत में लिया। जिसके पास से भारी मात्रा में मार्कशीट और मेडिकल से संबंधित गोपनीय दस्तावेज और अन्य प्रमाण पत्र बरामद हुए है साथ ही संदिग्ध के मोबाइल में फर्जी भर्ती की रिकॉर्डिंग भी बरामद हुई है। बताया गया कि संदिग्ध भर्ती कराने के लिए प्रत्येक कैंडिडेट से 50 हजार रुपये लेता था।इधर नामकुम पुलिस ने अलग अलग धाराओं में मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।और गिरफ्तार आरोपी से मिले गुप्त जानकारी पर आगे की कार्रवाई में जुटी है।वहीं गिरफ्तार आरोपी ब्रजेश कुमार चौबे को जेल भेज दिया गया।

बता दें इससे पहले भी नामकुम पुलिस ने आधा दर्जन लोगों को फर्जी सेना में भर्ती कराने के आरोप में जेल भेजा था।