Ranchi:कबाड़ी के टायर गोदाम में लगी भीषण आग,6 दमकलगाड़ी आग बुझाने में लगा,3 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया..

राँची।नामकुम थाना के सामने (50 मीटर दूरी) स्थित मेराज आलम कबाड़ी के पुराने टायर गोदाम में भीषण आग लग गई। देखते देखते आग पूरे गोदाम में फ़ैल गई।आग की लपटें एवं धुआं दूर दूर तक दिखाई पड़ रहा था। जानकारी के अनुसार धुआं उठता देख स्थानीय लोगों ने पुलिस को सूचना दी।थाना से सभी पुलिस कर्मी दौड़े पहुँचे।लेकिन देखते देखते आग पूरे गोदाम में फ़ैल कर विकराल रूप ले ली।नामकुम पुलिस ने फायर ब्रिगेड को मौके पर बुलाया। एक के बाद एक 6 दमकलगाड़ी ने तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।शॉर्ट सर्किट से आग लगने की बात कही जा रही है।

आगजनी में दो दुकान,दो घर एवं जिओ का सामान क्षतिग्रस्त

आग की लपटें इतनी तेज थी एवं आग पूरे गोदाम रखे कबाड़ी के समान और टायर में पकड़ ली थी और आग पूरे गोदाम में फैल चुकी थी कि टायर गोदाम के बगल स्थित दो दुकान,दो घर एवं जिओ कंपनी का सामान जलकर क्षतिग्रस्त हो गया।वहीं आगजनी में जितेन्द्र सिंह के मकान के कमरों में लगीं खिड़कियां,कुछ सामान,संजय घोष के मकान के कुछ हिस्सों एवं परिसर में रखें जिओ कंपनी के पाइप एवं अन्य सामान,पशुपति इंटरप्राइजेज सेनेटरी एवं समीर स्वीट्स के सामान जलकर क्षतिग्रस्त हो गए।वहीं पिछे की ओर बने घरों के लोग बाल्टी एवं अन्य श्रोतों से पानी डालकर आग बुझाने में लगे थे।

अवैध तरीके से चलता है कारोबार

स्थानीय लोगों का कहना था कि कबाड़ी एवं टायर गोदाम अवैध रूप से चल रहा था। यहां पुराने टायरों का कारोबार किया जाता था।पूरे गोदाम में टायर एवं अन्य त्वरित जलने वाले सामान रखा था परंतु फायर सेफ्टी की व्यवस्था नहीं थी।इसलिए आग लगने के कुछ ही मिनटों में आग ने विकराल रूप धारण कर लिया।लोगों को कुछ समझ मे नहीं आ रहा था क्या करें।गनीमत रहा की बगल में नामकुम थाना के पुलिसवाले और अगल बगल के लोगों ने तत्काल आग बुझाने का प्रयास में जुट गए और तुंरत दमकलगाड़ी भी पहुँच गया।नहीं तो कई घर जलकर राख हो जाता।

इधर घटना की जानकारी मिलते ही काफी संख्या में लोग जुट गए।सभी फोटो एवं विडियो बनाने में लगे थे।पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए सभी हो हटाया।थाना के ज्यादातर अधिकारी एवं कर्मचारी अपने स्तर से आग बुझाने में लगे रहे।

बाहर रखे दुकान के सामान की हुई चोरी

आग लगने पर अगल बगल के दुकानदार जो संभव हो सका सामान बाहर निकलकर रखा। सभी आग बुझाने में लगे थे वहीं कुछ लोग बाहर रखे सामान चोरी कर फरार हो गए।