ईडी की बड़ी कार्रवाई:जमीन घोटाला मामले में ईडी ने झामुमो नेता अंतू तिर्की, जमीन कारोबारी विपिन सिंह, प्रियरंजन सहाय और कपड़ा व्यवसायी इरशाद को किया गिरफ्तार

 

–मंगलवार की सुबह 6.30 बजे ईडी ने इनके आवास पर की थी छापेमारी, शाम में सभी से पूछताछ के बाद देर रात ईडी ने किया गिरफ्तार

राँची।प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने राजधानी राँची में हुए जमीन घोटाला मामले में एक बार फिर मंगलवार को बड़ी कार्रवाई की। ईडी ने ईडी ने मंगलवार की सुबह झामुमो नेता अंतू तिर्की, जमीन कारोबारी विपिन सिंह, प्रियरंजन सहाय और कपड़ा व्यवसायी इरशाद के घर पर छापेमारी की। दिन भर चली छापेमारी के बाद देर शाम इन चारों को पूछताछ के लिए ईडी ने हिनू स्थित कार्यालय लाया। पूछताछ के बाद देर रात इन चारों को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया। अब ईडी आज बुधवार को इन चारों को पीएमएलए कोर्ट में प्रस्तुत करेगी। ईडी आगे की पूछताछ के लिए इन चारों को कोर्ट से रिमांड पर लेने के लिए आग्रह भी कर सकता है। ईडी की टीम मंगलवार की सुबह एक साथ अंतु तिर्की के बरियातू में झामुमो मुख्यालय के समीप स्थित आवास, मोरहाबादी में टैगोर हिल के समीप रहने वाले जमीन कारोबारी विपिन सिंह और कोकर में बैंक कालोनी के समीप रहने वाले प्रियरंजन सहाय और इरशाद के आवास पर पहुंची। इन चारों के यहां जमीन घोटाला मामले में ईडी ने छापेमारी की। ईडी पिछले आठ दिनों से बरियातू स्थित 8.86 एकड़ जमीन मामले में गिरफ्तार सद्दाम हुसैन से पूछताछ कर रहा है। सद्दाम से िमले इनपुुट के आधार पर ही इन चारों के यहां ईडी ने छापेमारी की और इनकी गिरफ्तारी हुई। इससे पहले मंगलवार को ईडी ने इसी मामले में एक आरोपी अफसर अली को सुबह 10 बजे बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा से गिरफ्तार किया। उसे कोर्ट में प्रस्तुत करने के बाद छह दिनों की रिमांड पर लिया। ईडी ने सद्दाम हुसैन का रिमंाड खत्म होने के बाद उसे भी कोर्ट में प्रस्तुत किया। कोर्ट ने सद्दाम का भी चार दिनों की रिमांड अवधि पूछताछ के लिए बढ़ा दी है। अब दोनों अससर अली और सद्दाम हुसैन को ईडी आमने सामने बैठा कर पूछताछ करेगा।

छापेमारी में मिले है अहम दस्तावेज, ईडी कर रहा है जांच

ईडी की दिनभर चली छापेमारी में इन ठिकानों से जमीन व अन्य अहम दस्तावेज हाथ लगे हैं। जिसकी छानबीन ईडी कर रहा है। ईडी इन दस्तावेजों के आधार पर ही चारों की ईडी ने गिरफ्तारी की है। अब ईडी उनके यहां से मिले दस्तावेजों के संबंध में भी उनसे जल्द पूछताछ करेगा। ईडी ने पूर्व में बरियातू स्थित 8.86 एकड़ जमीन मामले में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, बड़गाईं अंचल के राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद, सद्दाम हुसैन को गिरफ्तार किया था। पिछले आठ दिनों से ईडी पूर्व में गिरफ्तार सद्दाम हुसैन को रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रहा है। उससे मिले इनपुट के आधार पर ही ईडी ने मंगलवार को उक्त लोगो के यहां छापेमारी की है।

सुबह निकले थे अंतू तिर्की मॉर्निंग वॉक पर, घर पहुंची थी ईडी की टीम

अंतू तिर्की मंगलवार की सुबह मोरहाबादी में मॉर्निंग वॉक पर निकले थे। वे अपने परिचितों के साथ मॉर्निंग वॉक कर रहे थे कि अचानक उनके घर से फोन आया कि ईडी की टीम उनके घर पहुंची है वे जल्दी से आ जाए। फोन आने के बाद थोड़ी देर के लिए अंतू तिर्की समझ नहीं पाए कि उनके घर ईडी क्यों पहुंची है। उन्होंने अपने परिचितों को इसकी जानकारी दी। फिर पानी पीया। वे अपनी गाड़ी में बैठकर घर के लिए निकलने ही वाले थे कि उन्हें लेने के लिए ईडी के अधिकारी पहुंच गए। फिर उन्हें अपनी गाड़ी में लेकर ईडी की टीम उनके आवास पहुंची।