झारखण्ड में ईडी की छापेमारी में हजारीबाग के इजहार अंसारी के आवास से तीन करोड़ रुपये बरामद…

राँची।झारखण्ड में प्रवर्तन निदेशालय ( ईडी ) शुक्रवार को राज्य के 4 जिलों में कुल 14 ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। जिसमें राँची के साथ-साथ पलामू, रामगढ़ और हजारीबाग जिला शामिल है। ईडी के द्वारा किए जा रहे छापेमारी के दौरान हजारीबाग निवासी मोहम्मद इजहार अंसारी के आवास से आईएएस पूजा सिंघल से जुड़े तीन करोड़ रुपये जब्त किए हैं।मो.इजहार अंसारी कहकशा समूह की कंपनियों को नियंत्रित करते हैं।मो. इजहार तत्कालीन खनन विभाग की सचिव पूजा सिंघल की ओर से कट मनी को इकट्ठा और प्रबंधित करते थे। मनरेगा घोटाले के सिलसिले में उन्हें पिछले साल मई में ईडी ने गिरफ्तार किया था।वह सुप्रीम कोर्ट द्वारा दी गई अस्थायी जमानत पर हैं।

पूजा सिंघल की काली कमाई का स्त्रोत तलाशने के इरादे से ईडी यह कार्रवाई कर रही है। ईडी ने जानना चाहती है कि 6 मई को आईएएस पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा के सीए सुमन कुमार के पास जो 17 करोड़ रुपये से अधिक की नगदी मिली थी, वो पैसे किस स्त्रोत से आए थे और उनका कहां इस्तेमाल किया जाना था।मिली जानकारी के मुताबिक जेएसएमडीसी के पूर्व प्रोजेक्ट डायरेक्टर अशोक कुमार के ठिकाने पर ईडी ने छापेमारी की है। अशोक कुमार को पूजा सिंघल का करीबी बताया जाता है। ईडी ने राँची और हजारीबाग सहित कुल 14 ठिकानों पर छापेमारी की है। बताया जाता है कि कई कंपनियों के पते पर रेड की गई है। ईडी की यह कार्रवाई जेएसएमडसी से आवंटित हार्ड कोक तस्करी से जुड़ी है।

ईडी की छापेमारी में तीन करोड़ बरामद किए गए हैं। हजारीबाग में एहसान अंसारी के यहां से मिले पैसे। जेएसएमडीसी के रियायती कोल का फर्जी आवंटन करती थीं पूजा सिंघल । फिर आवंटित कोयले की होती थी तस्करी । एहसान के नाम पर 12 से अधिक शेल कंपनियों का पता चला है।