झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से करीब 10 घंटे तक ईडी ने की पूछताछ,पत्नी संग ED ऑफिस से निकले बाहर

राँची।झारखण्ड में अवैध खनन मामले में गुरुवार (17 नवंबर, 2022) को ईडी ऑफिस पहुंचे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से ईडी अधिकारियों ने करीब 10 घंटे तक पूछताछ किया।रात 09.40 बजे पत्नी कल्पना सोरेन संग सीएम श्री सोरेन ईडी ऑफिस से बाहर निकलकर सीधे सीएम आवास गये।इससे पहले उनकी पत्नी कल्पना सोरेन भी रात करीब साढ़े आठ बजे ईडी ऑफिस पहुंची थी। बता दें कि मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन दिन में 11 बजकर 50 मिनट पर ईडी कार्यालय पहुंचे थे। उसके बाद केंद्रीय जांच एजेंसी (इडी) के ऑफिस का गेट बंद कर दिया गया।तब से लगातार पूछताछ हो रही थी।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से ईडी ने मनी लांड्रिंग के मामले में गुरुवार को लंबी पूछताछ की। राँची के एयरपोर्ट रोड स्थित ईडी के क्षेत्रीय कार्यालय में सुबह करीब 11.50 बजे ईडी के दफ्तर में घुसे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से रात के साढ़े 9 बजे तक पूछताछ जारी थी। मुख्यमंत्री ने 1000 करोड़ के अवैध खनन सहित विभिन्न मुद्दों पर तीन पन्नों में जो ईडी के प्रश्नों का उत्तर दिया था, उसे ईडी ने एक सिरे से खारिज कर दिया है। ईडी के अनुसार वह 1000 करोड़ के रायल्टी चोरी का नहीं, बल्कि 1000 करोड़ के अवैध खनन की जांच कर रही है, जो हेमंत सोरेन के मुख्यमंत्री काल में साहिबगंज के क्षेत्र में हुई है। वह भी तब जब मुख्यमंत्री खान एवं भूतत्व विभाग के मंत्री हैं।

बताया जा रहा है कि ईडी ने मुख्यमंत्री को समन करने से पहले ईडी ने अपना होमवर्क पूरा कर लिया था और पुख्ता दस्तावेज के साथ मुख्यमंत्री के सामने बैठी, ताकि मुख्यमंत्री को सवालों से घेरने में सफल हो सकें। ईडी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ईडी ने दिनभर चली पूछताछ में मुख्यमंत्री से उनकी संपत्ति का हिसाब भी मांगा। मुख्यमंत्री ने कहां कितनी चल-अचल संपत्ति बनाई, इसपर भी कई सवाल दागे, जिसका मुख्यमंत्री ने जवाब भी दिया है। बताया जाता है कि ईडी उनके जवाब से संतुष्ट नहीं है।