झरिया में अवैध खनन के दौरान चाल धंसने से महिला की मौत, तीन के दबे होने की आशंका।

धनबाद। झरिया के बीसीसीएल एरिया 9 के दोबारी के बंद माइंस में अवैध उत्खनन के दौरान चाल धंसने से एक महिला की मौत हो गयी. जबकि अभी दो से तीन लोगों के दबे होने की बात बतायी जा रही है। बताया जाता है कि घटना के बाद परिजन शव को लेकर फरार हो गये। सूचना मिलने के बाद पुलिस घटनास्थल पर पहुंची. घटनास्थल पर दिख रहे खून से साफ स्पष्ट होता है कि यहां पर हादसा हुआ है। हालांकि पुलिस ने अवैध उत्खनन के दौरान हुई मौत की पुष्टि नहीं की है। पुलिस ने मामले की सूचना बीसीसीएल के अधिकारियों को दे दी है. लेकिन समाचार लिखे जाने तक घटनास्थल पर बीसीसीएल के अधिकारी नहीं पहुंचे थे।

लोगों ने कहा- पुलिस की मिलीभगत से चलता है अवैध खनन का कारोबार

स्थानीय लोगों की मानें तो पुलिस की मिलीभगत से यहां पर अवैध उत्खनन का कारोबार चलता है. इस कारोबार में सैकड़ों महिला-पुरुष व बच्चे लगे रहते हैं. स्थानीय लोगों ने कहा कि उक्त स्थान पर लंबे समय से अवैध कोयले का कारोबार चल रहा है। अवैध कोयले के कारोबारी प्रतिदिन सैकड़ों महिला, पुरुष व बच्चों से अवैध उत्खनन का काम करवाते हैं. जिसके बाद इस अवैध कोयले को वाहनों से दूसरे स्थान पर भेज दिया जाता है। यहां के लोगों का कहना है कि अवैध खनन माफिया प्रशासन को चढ़ावा देकर यहां अवैध खनन होता है।

अवैध खनन के दौरान 7 फरवरी को बाघमारा में गयी थी एक की जान

कुछ दिन पूर्व ही धनबाद के उपायुक्त अमित कुमार ने बीसीसीएल के आला अधिकारियों को निर्देश दिया था कि अवैध खनन स्थल को जल्द से जल्द भरवा दिया जाये ताकि अवैध खनन पर रोक लग सके. लेकिन डीसी के आदेश के बाद भी अवैध उत्खनन बदस्तूर जारी है। 7 फरवरी को बाघमारा में अवैध उत्खनन के दौरान चाल धंसने से एक महिला की मौत हो गयी थी. घटनास्थल पर खून के छींटे, बोरा, चप्पल आदि बरामद किये गये थे। निरसा में दो महीने के दौरान अवैध उत्खनन से चार लोगों की मौत अब तक हो चुकी है. इसके बावजूद क्षेत्र में अवैध खनन का कारोबारा बदस्तूर चल रहा है।