प्रज्ञा केंद्र में मंगवाते थे साइबर अपराधी ठगी के पैसे,फिर नगद लेकर हो जाते थे गाय,पुलिस ने दो साइबर अपराधियों को किया गिरफ्तार,1.26 लाख रुपए किया बरामद…..

राँची।राजधानी राँची के चुटिया थाना की पुलिस ने दो साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार साइबर अपराधियों में नालंदा कतरी सराय निवासी प्रेम राज और नवादा बिहार का रहने वाला अनुप राज शामिल है। इनके पास से पुलिस ने 1.26 लाख रुपए, विभिन्न बैंकों के तीन एटीएम, तीन मोबाइल, आठ सिम और हिसाब किताब रखने वाला तीन नोट बुक बरामद किया है। चुटिया थाना प्रभारी वेंकटेश कुमार ने बताया कि गिरफ्तार साइबर अपराधी प्रज्ञा केंद्र में ठगी के पैसे मंगवाते थे।

इनके विरुद्ध प्रज्ञा केंद्र के संचालक विष्णु कुमार पंडित ने चुटिया थाना में 11 अगस्त को फर्जीवाड़े की प्राथमिकी दर्ज कराई थी। इन दोनों साइबर अपराधियों ने विष्णु कुमार पंडित के खाते में ठगी के पैसे मंगवाए थे। इसके बाद केरल पुलिस ने उनके खाते को फ्रीज कर कर दिया था। जब विष्णु कुमार पंडित ने मामले की छानबीन की तो पता चला कि दोनों साइबर अपराधियों ने उनके खाते में 60 हजार रुपए 17 जुलाई को साइबर फ्राड के पैसे मंगवाए थे। 10 अगस्त को फिर ये दोनों 65 हजार रुपए खाते में मंगवा 11 अगस्त को लेने के लिए पहुंचे थे।

जब विष्णु पंडित ने दोनों को पकड़ उनसे पूछताछ की तो स्वीकार किया कि पैसे ठगी के है। इसके बाद दोनों को चुटिया थाने को सुपुर्द कर दिया गया। पुलिस ने जब मामले का अनुसंधान शुरू किया तो उनके पास से 1.26 लाख रुपए नगद ठगी के पैसे उनके घर से मिले। दोनों ने बताया कि ये लोग अपने अन्य सहयोगियों के साथ मिलकर साइबर ठगी करते है।

लोन दिलाने के नाम पर देश के कई राज्यों में करते थे ठगी

गिरफ्तार साइबर अपराधियों ने बताया कि लोन दिलाने के नाम पर ये सभी फर्जीवाड़ा करते है। ठगी के पैसे ये जान पहचान के साइबर कैफे या प्रज्ञा केंद्र के खातों में डलवाकर वहां से नगदी प्राप्त कर लेते है। ये देश के कई राज्य में ठगी का धंधा चलाते है। इनके गिरोह के कुछ लोग बिहार के नवादा और नालंदा में है, जिनके विरुद्ध पुलिस कार्रवाई कर रही है।