CORONA UPDATE:पिछले 24 घंटे में भारत में 1334 नए मामले 27 मौतें,वहीं झारखण्ड में कोरोना का कदम बढ़ता जा रहा है-

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी सुबह एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों में 1,334 नए कोरोना पॉजिटिव मामले और 27 मौतें रिपोर्ट की गई।भारत में COVID-19 पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 15712 (12974 सक्रिय मामलों, 2230 ठीक / डिस्चार्ज/ विस्थापित और 507 लोगों की मौत सहित): स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय

झारखण्ड में कोरोना का कदम बढ़ता जा रहा है देंखे एक रिपोर्ट-

झारखण्ड में कोरोना वायरस महामारी अब खौफ की सीमा लांघने पर आमदा है। अब तक 34 मरीजों में कोराेना पॉजिटिव की पुष्टि हुई है।जिसमे 28 पुरुष और 6 महिलाएं शामिल हैं।जबकि 34 में से 25 कोरोना मरीजों का जुड़ाव तब्‍लीगी जमात से है।इनमें दो कोरोना संक्रमित विदेशी हैं।राँची के हिंदपीढ़ी इलाके में बड़ी मस्जिद से पकड़े गए वेस्‍टइंडीज का पुरुष जमाती और म‍लेशिया की महिला जमाती को कोरोना से संक्रमित पाया गया है।कल 18 अप्रैल शनिवार तक कोरोना से कुल दो मरीजों की मौत हो चुकी है।

झारखण्ड में कोरोना के फैलाव की बात करें तो राजधानी राँची के अलावा बोकारो, धनबाद, गिरिडीह, हजारीबाग ,कोडरमा और सिमडेगा में यह महामारी अपना पैर पसार चुकी है। राँची का हिंदपीढ़ी इलाका अब तक समूचे झारखण्ड पर अकेले भारी पड़ रहा है। यहां से कुल 18 कोरोना मरीज अबतक मिल चुके हैं। बोकारो से 9 कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई है। धनबाद 2 हजारीबाग 2तथा गिरिडीह,सिमडेगा,कोडरमा में कोरोना संक्रमण का एक-एक मामला मिला है।

कोरोना संक्रमण के आंकड़ों की बात करें तो राँची में कुल 18 कोरोना मरीजों में 15 पुरुष और 3 महिलाएं हैं। यहां सारे के सारे मामले सिर्फ एक इलाके हिंदपीढ़ी से आए हैं। बोकारो में गोमिया और तेलो गांव कोरोना संक्रमण का शिकार हुआ है। यहां अबतक 6 पुरुष और 3 महिलाओं को कोरोना संक्रमित पाया गया है। धनबाद में 2 पुरुष, हजारीबाग में 2 पुरुष, गिरिडीह में 1 महिला कोडरमा 1पुरुष और सिमडेगा में एक पुरुष को कोरोना पॉजिटिव बताया गया है। दो कोरोना मरीजों की मौत के बाद वर्तमान में सभी 32 संक्रमितों का इलाज आइसोलेशन सेंटर में चल रहा है।

शनिवार को भी मिला तब्लीगी जमात से जुड़ा एक और विदेशी

शनिवार को भी तब्लीगी जमात से जुड़ा एक और विदेशी झारखंड में कोरोना से संक्रमित पाया गया है।राँची स्थित रिम्स के लैब में हुई जांच में त्रिनिदाद एंड टोबैगो के 33 वर्षीय नागरिक में संक्रमण की पुष्टि हुई है। जबकि धनबाद का एक और व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। यह मरीज पिछले दिनों बोकारो से धनबाद आया था।

कल जिस विदेशी में पॉजिटिव मिला है,तब्लीगी जमाती का यह युवक भी मलेशिया मूल की युवती सहित 17 विदेशियों के साथ 29 मार्च को हिंदपीढ़ी के बड़ा मस्जिद में पकड़ा गया था।
उस समय जांच में यह निगेटिव पाया गया था। हालांकि अन्य जमातियों के साथ खेलगांव में क्वारंटाइन था। दो दिनों पूर्व दोबारा सभी के सैंपल जांच के लिए भेजे गए जिसमें इस युवक में संक्रमण पाया गया। इस तरह 20 दिनों बाद इसमें संक्रमण की पुष्टि हुई। बता दें कि कोरोना संक्रमित यह दूसरा विदेशी मरीज है। इससे पहले मलेशियाई युवती में संक्रमण पाया गया था।

34 में 25 मरीजों के लिए तब्लीगी जमात जिम्मेदार

झारखंड में अबतक 34 मरीजों में से 25 मरीजों का संबंध या संपर्क तब्लीगी जमात से रहा है। इनमें दो विदेशी संक्रमित भी शामिल हैं, जिन्होंने झारखण्ड के 17 लोगों (हिंदपीढ़ी के 16 तथा सिमडेगा के एक) में संक्रमण फैलाया। बता दें कि हिंदपीढ़ी के सभी मरीजों के अलावा बोकारो के छह तथा सिमडेगा के एक मरीज प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से तब्लीगी जमात के लोगों से संक्रमित हुए।

राँची के रिटायर अफसर गुड़गांव में पाए गए संक्रमित

राँची के बरियातू निवासी एक सेवानिवृत्त पदाधिकारी गुड़गांव के एक अस्पताल में कोरोना संक्रमित पाए गए। उन्हें पिछले दिनों तबीयत खराब होने पर राँची से एयर एंबुलेंस से गुड़गांव ले जाया गया था’, जहां उनमें संक्रमण की पुष्टि हुई।कल ही उनकी मौत हो गई। बताया जाता है कि वे एक प्रशिक्षु आईपीएस पदाधिकारी के पिता हैं।

झारखण्ड में अबतक 34, राँची में अकेले 18
नोट– इसमें राँची के बरियातू के कोरोना मरीज का आंकड़ा शामिल नहीं है।