#कोरोना का असर राज्यसभा चुनाव पर, निर्वाचन आयोग ने स्थगित की राज्यसभा चुनाव

राँची। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 3 लाख 50 हजार से अधिक हो गई है, 16 हजार से ज्यादा लोग इस महामारी के कारण मारे जा चुके हैं। भारत में भी यह खतरनाक वायरस 504 लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है। यहां कोरोना वायरस से अब तक 10 लोग मारे गए हैं। इसी बीच चुनाव आयोग ने पूरे देश में 26 मार्च को होने वाले राज्यसभा चुनाव को स्थगित कर दिया है। राज्यसभा चुनाव के लिए 26 मार्च को होना था मतदान। निर्वाचन आयोग ने कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप काे देखते हुये राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव को स्थगित कर दिया है।

आयोग ने राज्यसभा की 55 सीटों के लिये 26 मार्च को चुनाव कराने की घोषणा की थी। जिसमें से 37 उम्मीदवार निर्विराेध चुन लिये गये थे। अब शेष 18 उम्मीदवारों के लिये 26 मार्च को चुनाव होना था। इनमें आंध्र प्रदेश, गुजरात, मणिपुर, मध्यप्रदेश, और झारखण्ड के उम्मीदवार शामिल है।

झारखण्ड में राज्यसभा सदस्य परिमल नाथवाणी तथा प्रेमचंद गुप्ता का कार्यकाल नौ अप्रैल को खत्म हो रहा है। इससे यहां राज्यसभा की दो सीटें रिक्त हो रही हैं। इसी निमित्त झारखण्ड की दो सीटों पर चुनाव के लिए 6 मार्च को अधिसूचना जारी हुई थी। 13 मार्च तक नामांकन दाखिल किए गए। 16 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच हुई तथा 18 मार्च तक नाम वापस लिए गए। 26 मार्च को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होना था तथा इसी दिन पांच बजे मतों की गणना भी होनी थी। लेकिन अब राज्यसभा चुनाव कोरोना वायरस के कारण स्‍थगित कर दिया गया है। चुनाव की नई तिथि बाद में जारी की जाएगी। हालांकि पहले हो चुके नामांकन की वैधता बनी रहेगी।

झारखण्ड में दो सीटों पर चुनाव

बता दें कि 26 मार्च को 17 राज्यों के 55 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होने वाला था। इनमें से 10 राज्यों में उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। झारखंड में दो सीटों के लिए यूपीए गठबंधन की ओर से जेएमएम अध्यक्ष शिबू सोरेन और कांग्रेस के शहजादा अनवर मैदान में हैं। जबकि बीजेपी ने प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश को प्रत्याशी बनाया है।