कोयला चोर और सीआईएसएफ में मुठभेड़:मारे गए चारों युवकों की पहचान हुई,पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा,इलाके में स्थिति तनावपूर्ण…

धनबाद।झारखण्ड धनबाद जिले के बाघमारा थाना क्षेत्र स्थित ब्लाॅक दो,बेनीडीह साइडिंग में शनिवार की देर रात कोयला चोरी के दौरान हुई मुठभेड़ के बाद इलाके में कोहराम मच गया है। जिनकी मौत हुई है,सभी नवयुवक हैं। चारों मृतकों की पहचान हो चुकी है। इनके शवों को पोस्‍टमार्टम के लिए शहीद निर्मल म‍हतो मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल ले जाया गया है। इधर, इनके परिजन सदमे में हैं।वहीं इलाके में तनाव है।बताया जाता है कि मृतकों में तेलोटांड़ निवासी प्रीतम चौहान, सज्जाद खान,शहजादा खान और अताउल अंसारी शामिल हैं। सभी की उम्र 20 से 25 साल के बीच है।

मिली जानकारी के अनुसार, मुठभेड़ में मारे गए चारों युवक निम्‍न आय वर्ग के हैं। बताया जाता है कि बेरोजगारी के कारण यह कोयला चोरी का काम करते थे। घटना में घायल युवकों के परिवार की आर्थिक स्थिति भी काफी दयनीय है।

मालूम हो कि बेनीडीह साइडिंग में खदान से लाकर कोयला जमा किया जाता है। यहीं से रैक लोडिंग होती है। शनिवार की देर रात बाइक सवार सभी युवक इसी लोडिंग प्‍वाइंट से कोयला चुराने पहुंचे थे। जब सीआइएसएफ के जवानों ने इन्‍हें रोका तो यह उनसे ही उलझ गए। सीआइएसएफ का कहना है कि युवकों ने जवानों से हथियार छीनने की कोशिश की। इस दौरान पत्थरबाजी के बाद दोनों ओर से गोलीबारी हुई। घटना में गोली लगने से चार लोगों की मौत हो गई। वहीं छह लोग घायल हुए हैं। दो लोगों को पीठ में गोली लगी है। मुठभेड़ के बाद इलाके में स्थिति तनावपूर्ण है।

बताया जा रहा है कि जहां मुठभेड़ हुई, वहां से महज 10 गज की दूरी पर रेल लाइन की दूसरी ओर बरोरा थाना क्षेत्र है। मामले की सूचना मिलने पर रात में ही बाघमारा व बरोरा थाना की पुलिस भी मौके पर पहुंची थी। काफी संख्या में सीआइएसएफ के जवान भी बेनीडीह साइडिंग में जमा हो गए। पुलिस ने साइडिंग से करीब दो दर्जन दोपहिया वाहनों को जब्‍त किया है।

इधर बेनीडीह साइडिंग में शनिवार की रात हुई मुठभेड़ मामले में एसएसपी संजीव कुमार ने बताया कि चार लोगों की मौत की बात कही जा रही है, वहीं दो लोग घायल हैं। पुलिस इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू करेगी। इसके लिए एसआइटी का गठन भी किया जाएगा।

बताया जा रहा है रात में दर्जनों की संख्या में दोपहिया वाहनों पर सवार होकर सभी युवक कोयला चुराने के लिए साइडिंग पर पहुंचे थे। यहां युवकों व सीआइएसएफ जवानों में भिड़ंत हो गई। देखते ही देखते दोनों ओर से पहले पत्थरबाजी हुई और फिर गोली चलने लगी। करीब 30 राउंड फायरिंग हुई। सीआइएसएफ के अनुसार, उक्त साइडिंग में कोयले की लूट को रोकने की कोशिश पर धंधेबाज जवानों से उलझ गए। क्विक रिस्‍पांस टीम मौके पर पहुंची तो धंधेबाजों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। कोयला चोरों ने जवानों को घेर लिया, जो घटना का कारण बना। सीआइएसएफ ने बयान जारी कर कहा है कि कोयला चोरी रोकने के दौरान हुई मुठभेड़ में जवानों से राइफल छीनने की कोशिश की गई, जिसके कारण गोली चली और चार लोगों की मौत हो गई। यह सारे असामाजिक तत्व थे।