विशेष विमान से दिल्ली गए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, झारखण्ड में कयासों का बाजार गर्म….

राँची। झारखण्ड में चल रही ईडी की कार्रवाई से सियासी गलियारे में खलबली मची हुई है। लैंड स्कैम मामले में ईडी ने 10वां समन जारी कर सीएम से कह दिया है कि आप 29 से 31 जनवरी के बीच पूछताछ के लिए समय दें। दूसरी तरफ ईडी की कार्रवाई को केंद्र सरकार की साजिश बताकर झामुमो कार्यकर्ताओं ने आज दुमका को बंद रखा।सुबह होते ही झामुमो का झंडा लिए कार्यकर्ता सड़कों पर उतर आए और बाजार बंद करवा दिया। इस बीच शनिवार की शाम चर्चा शुरू हो गई कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन दिल्ली जाने वाले हैं। उनके दिल्ली दौरे पर तब मुहर लगी,जब वह रात साढ़े आठ बजे राँची एयरपोर्ट पहुंचे और विशेष विमान से दिल्ली के लिए रवाना हो गए। अचानक सीएम के दिल्ली जाने की खबर से कयासों का बाजार गर्म हो गया है।क्योंकि ईडी की ओर से कह दिया गया है कि अगर आप 29 से 31 जनवरी के बीच पूछताछ के लिए समय नहीं देते हैं तो टीम आपके पास खुद पहुंच जाएगी।लिहाजा, सीएम के दिल्ली दौरे को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है।अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आखिर अचानक दिल्ली क्यों गए हैं।

राजनीतिक गलियारे में इस बात की चर्चा है कि आखिर सीएम ईडी के समन को लंबे समय से क्यों टाल रहे थे।अगर उन्होंने 20 जनवरी को पूछताछ के लिए समय दे दिया था तो फिर दूसरी बार पूछताछ के लिए समय मांगने पर टालमटोल क्यों कर रहे हैं। खास बात है कि ईडी की ओर से सीएम को 9वां समन भेजकर 27 से 31 जनवरी के बीच पूछताछ के लिए समय मांगा गया था। लेकिन 25 जनवरी को सीएम ने ईडी को अपने जवाब में दो टूक कह दिया कि आपका समन मिला है। इसका जवाब दिया जाएगा।

दूसरी तरफ अबुआ आवास योजना को लेकर 29 जनवरी को चाईबासा, 30 जनवरी को पलामू और 31 जनवरी को गिरिडीह में सीएम के संभावित कार्यक्रम को लेकर तैयारी चल रही थी। हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा अब तक नहीं हुई है।इस दौरान पलामू से सूचना मिली है कि सीएम का कार्यक्रम टल गया है।दिल्ली रवानगी से पहले सीएम हेमंत सोरेन राजभवन पहुंचे।यहां गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित एट होम कार्यक्रम में शामिल हुए।