Bihar:नीतीश कुमार ने सातवीं बार सीएम पद की शपथ ली,भाजपा के दो नेता डिप्टी सीएम बने,जानें किन किन नेताओं ने ली शपथ-

पटना।बिहार विधानसभा में बहुमत के साथ चुनाव में जीत दर्ज करने वाले एनडीए और उसके घटक दलों के नेताओं ने मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री समेत मंत्री पदों की शपथ ग्रहण की। एनडीए का नेतृत्व करने वाले नीतीश कुमार ने सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। जबकि, भाजपा के दो दिग्गज नेताओं को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है।एनडीए में शामिल जनता दल यूनाइटेड के मुखिया नीतीश कुमार को राज्यपाल फागू चौहान ने मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय मंत्री अमित शाह, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत एनडीए के वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।वहीं मुकेश सहनी और संतोष मांझी भी बने मंत्री।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने नीतीश कुमार को बधाई दी

इन नेताओं ने ली मंत्री पद की शपथ, किसने सबसे पहले ली शपथ

15-बीजेपी के कोटे से रामसूरत राय ने मंत्री पद की शपथ ली।वह दूसरी बार विधायक बने हैं।औराई से विधायक हैं।सीपीआई के मोहम्मद आफताब को हराया है।

14-अगले विधायक जिन्होंने मंत्री पद की शपथ ली है वह हैं जीवेश मिश्रा।वह दगभंगा के जाले से विधायक हैं. वह लगातार दूसरी बार विधायक बने हैं.

13-बीजेपी के रामप्रीत पासवान ने मंत्री पद की शपथ ली. वह मधुबनी के राजनगर से विधायक हैं. वह दलित समुदय से आते हैं. उन्होंने RJD के रामप्रताप को हराया है.

12- आरा से बीजेपी विधायक अमरेंद्र प्रताप सिंह मंत्री पद की शपथ लिया है. वह राजपूत जाति से आते हैं. वह 73 साल के हैं और उनके पिता हरिहर सिंह बिहार के सीएम रह चुके हैं.

11-बिहार सरकार में मंत्री पद की शपथ मंगल पांडे ने ली है. वह 2012 से MLC हैं. वह पिछली सरकार में भी मंत्री रहे हैं.

10- मुकेश सहनी मंत्री पद की शपथ ले रहे हैं. वह VIP पार्टी के अध्यक्ष हैं।

09-संतोष सुमन मंत्री पद की शपथ ले रहे हैं. वह जीतन राम मांझी के बेटे हैं. वह HAM के MLC हैं.

08-शीला कुमारी ने मंत्री पद की शपथ ली है. वह मधुबनी के फुलपरास से जेडीयू विधायक हैं. उन्होंने कांग्रेस से कृपानाथ पाठक को हराया है.

07-मेवालाल चौधरी मंत्री पद की शपथ लिए,वह मुंगेर के तारापुर से जेडीयू विधायक हैं. उनकी पत्नी भी विधायक रह चुकी हैं. वह 67 साल के हैं।

06-अशोक चौधरी ने पद की शपथ ली है।वह पहले कांग्रेस में रह चुके हैं. वह जेडीयू के कार्यकारी अध्यक्ष हैं.

05-बिजेंद्र यादव ने मंत्री पद की शपथ ली है. वह पिछली सरकार में भी उर्जा मंत्री रह चुके हैं. वह JDU कोटे से मंत्री हैं. वह सुपौल से लगातार 1990 से विधायक हैं।

04-विजय चौधरी ने ली है.वह नीतीश कुमार के बेहद करीबी हैं।समस्तीपुर से सरायरंजन से विधायक हैं विजय चौधरी।

03-बीजेपी की रेणू देवी ने मंत्री पद की शपथ ली।वह बीजेपी कोटे से मंत्री हैं. 60 साल की रेणू बेतिया से जीती हैं. वह बीजेपी बिधानमंडल दल की नेता रह चुकी हैं. अति पिछड़ी जाति से आती हैं।

02-तारकिशोर प्रसाद ने पद की शपथ ली. वह कटिहार से विधायक हैं।और बीजेपी विधानमंडल दल के नेता हैं। तारकिशोर वैश्य समुदाय से आते हैं. 64 साल के तारकिशोर चार बार कटिहार से विधायक रहे हैं।

नीतीश कुमार ने आज बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित बीजेपी के कई अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।