महाराष्ट्र राजनीति में बड़ा धमाका:शिंदे सरकार में डिप्टी CM बने अजित पवार, 40 विधायकों के समर्थन का दावा

मुम्बई।महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर हो गया है।एनसीपी नेता अजित पवार शिंदे सरकार में शामिल हो गए हैं।उन्होंने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है इसके साथ ही उनके 9 विधायक भी शिंदे सरकार में शामिल होने जा रहे हैं।उनके साथ पार्टी के 18 विधायक हैं। भाजपा-शिवसेना गठबंधन को समर्थन देने और सरकार में शामिल होने का अजित पवार का फैसला 2024 से पहले विपक्षी एकता के लिए एक झटका है।

एनसीपी नेता अनिल पाटिल ने मंत्रीपद की शपथ ली।उनके अलावा धर्मराव अत्राम, सुनील वलसाड और हसन मुश्रीफ ने भी शपथ ली।एनसीपी नेता धनंजय मुंडे ने भी मंत्री पद की शपथ ली। उनके बाद महिला विधायक अदिति तटकरे ने शपथ ग्रहण की।

अजित पवार और छगन भुजबल के बाद दिलीप वलसे पाटिल ने भी मंत्री पद की शपथ ली।वह महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री रह चुके हैं। उन्हें शरद पवार का करीबी माना जाता है।वहीं नवनियुक्त उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने 40 NCP विधायकों और NCP के 6 एमएलसी का समर्थन प्राप्त होने का दावा किया है।

अजित पवार ने बताया NDA में आने का कारण

अजित पवार ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा है कि विकास को महत्व देना बहुत जरूरी है. पिछले 9 साल से पीएम मोदी जिस तरह विकास के लिए काफी काम कर रहे हैं. उसे देखकर मुझे लगा कि मुझे भी विकास की यात्रा में भागीदार होना चाहिए, इसलिए मैं एनडीए में शामिल होना चाहता था।आज हमने महाराष्ट्र सरकार को समर्थन देने का फैसला किया है और मंत्री पद की शपथ ली है। विभागों पर बाद में चर्चा होगी। राष्ट्रीय स्तर पर सभी पहलुओं पर विचार करते हुए हमने ये फैसला लिया है।हमने NCP के लगभग सभी विधायकों के साथ शिंदे-फडणवीस सरकार के साथ आने का फैसला लिया। हमने आज शपथ ली और अगले विस्तार में कुछ अन्य मंत्रियों को शामिल किया जाएगा।कई लोग हमारी आलोचना करेंगे परन्तु हम उसे महत्व नहीं देते। हम महाराष्ट्र की प्रगति के लिए काम करते रहेंगे। इसीलिए हमने यह निर्णय लिया है। हमारे अधिकांश विधायक हमारे फैसले से संतुष्ट हैं। हमने NCP पार्टी के साथ इस सरकार का समर्थन किया है। हम सभी चुनाव NCP के नाम पर ही लड़ेंगे।कुछ विधायकों से इस वक़्त संपर्क नहीं हो पा रहा क्योंकि वे देश से बाहर हैं लेकिन मैंने उन सभी से बात की है और वे हमारे फैसले से सहमत हैं: महाराष्ट्र में मौजूदा सरकार को समर्थन देने के बाद महाराष्ट्र के नवनियुक्त उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा..