बाइक-स्कूटी टक्कर विवाद के बाद मारपीट मामला:राँची के हरमू बाजार समिति की बैठक,असामाजिक तत्वों पर कार्रवाई की मांग,आधा दर्जन से ज्यादा लोग हिरासत में,सीसीटीवी फुटेज से पहचान की जा रही….

राँची।अरगोड़ा थाना क्षेत्र के हरमू बाजार में एक स्टूडियो संचालक के मोटरसाइकिल में स्कुटी सवार ने हरमू बाजार में धक्का मार दिया।इसके बाद स्टूडियो संचालक आशीष कुमार ने स्कुटी सवार से कहा कि उनकी गाड़ी में जो क्षति हुई है,उसके एवज में पैसा दें।इस पर युवक ने कहा कि फोन कर घर से पैसा मंगवाकर देता हूं। इसके बाद उस युवक ने किसी को फोन किया और एक दर्जन से ज्यादा लोग लाठी-डंडे लेकर वहां पहुंचे।वहां पहुंचने पर सभी लोगों ने मिल कर आशीष के साथ मारपीट की।फिर सभी वहां से फरार हो गये।बताया जाता है जिस बाइक सवार युवक ने फोन कर अन्य युवकों को बुलाया।ये नहीं बताया कि स्कूटी और बाइक में टक्कर का मामला है। उसने लोगों के सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश की।हालांकि राँची पुलिस की त्वरित कार्रवाई से वे लोग रात में अपने मंसूबे में कामयाब नहीं हो सका।इसी मामले में पुलिस ने एक दर्जन लोगों को हिरासत में लेकर जांच पड़ताल कर रही है।

इधर आज हरमू बाजार समिति की ओर से एक बैठक की जा रही है।बैठक में काफी संख्या में दुकानदार शामिल हुए है।सभी का एक स्वर में कहना है कि जिसने इस तरह की घटना को अंजाम दिया है।चिंहित कर उस पर कार्रवाई करें पुलिस।कहा कुछ लोग बाहर से आकर रात में मामूली विवाद में आकर मारपीट कर साम्प्रदायिक रंग देना चाहा।बाजार समिति के लोगों ने राँची पुलिस की सहराना भी किया।पुलिस ने त्वरित एक्शन लिया।जिससे माहौल तुरन्त शान्त करा दिया गया है।बता दें जिनके साथ रात में मारपीट हुई है।वे बाजार समिति के अध्यक्ष भी है।इसलिए लोगों में गुस्सा भी है।बैठक में बाजार के सभी धर्म के दुकानदार शामिल हुए है।

बता दें घटना के विरोध में शनिवार रात सवा नौ बजे स्टूडियो संचालक व अन्य दुकानदारों ने घटना के विरोध में अरगोड़ा थाने का घेराव किया। इस दौरान भाजपा के महानगर अध्यक्ष केके गुप्ता, पूर्व वार्ड पार्षद अरुण कुमार सहित अन्य लोग थाना पहुंचे। उधर, मामले की सूचना पर हटिया डीएसपी राजा कुमार मित्रा भी थाना पहुंचे।इसके बाद पीड़ित व अन्य लोगों से मामले की जानकारी ली।वहीं मामले को लेकर हरमू बाजार, चंद्रावती अस्पताल के समीप रहने वाले स्टूडियो संचालक आशीष कुमार ने अरगोड़ा थाना में रात 11 बजे प्राथमिकी दर्ज कराने की आवेदन दिया।आशीष ‘कुमार ने आवेदन में कहा है कि शनिवार की शाम 08:15 बजे वे अपने आशीष स्टूडियो में काम कर रहे थे।मेरी गाड़ी दुकान के बाहर खड़ी थी। इसी दौरान लाल रंग के स्कूटी सवार ने मोटरसाइकिल में धक्का मार दिया। इससे मोटरसाइकिल क्षतिग्रस्त हो गयी। इसके बाद मैंने स्कूटी सवार व्यक्ति से गाड़ी में हुई क्षति को लेकर पैसे मांगे थे।तब स्कूटी सवार ने फोन कर लाठी-डंडे से लैस 15-20 लोगों को बुलाया और मुझसे मारपीट करने लगे।इससे नाक व छाती में गंभीर चोट आयी। नाक से खून बहने लगा।मारपीट करनेवालों में सद्दाम, असलम, जुबैर, सुहैल खान, अफरोज, शाहरूख (मटन दुकान वाला) व इरफान सहित अन्य 10-12 लोग शामिल थे। सभी आरोपी भट्ठा मुहल्ला के रहने वाले हैं।

देर रात फिर हंगामा

बताया जाता है कि जब मामला शांत हो गया तो दूसरे पक्ष के दर्जनों लोग फिर थाना पहुँच गए।उसके बाद हंगामा शुरू हो गया।सूचना मिलने के बाद देर रात एसएसपी,सिटी एसपी,हटिया डीएसपी, कोतवाली डीएसपी,अरगोड़ा,जगरनाथपुर,डोरंडा,सुखदेवनगर और पुंदाग थाना प्रभारी मौके पर पहुँचे।फिर मामला शांत होने के बाद रात में हरमू बाजार इलाके में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया।

“सीसीटीवी फुटेज खंगाला जा रहा है,जो भी दोषी होंगे उसे छोड़ा नहीं जाएगा।पुलिस दोनों पक्षों के बातों को सुना है।जिसने मारपीट की है,उसके ऊपर कार्रवाई की जाएगी”।-राजा कुमार मित्रा,हटिया डीएसपी