Ranchi:पूर्व रेंजर के घर भीषण डकैती,हथियारबंद अपराधियों ने नगद सहित 50 लाख से ज्यादा की संपति लूटे..

राँची।राजधानी राँची के टाटीसिलवे थाना क्षेत्र स्थित आदर्श नगर में एक पूर्व रेंजर के घर में हथियारबंद अपराधियों ने बड़े डकैती कांड को अंजाम दिया है।।बताया जाता है कि सात की संख्या में आए हथियारबंद अपराधियों ने पूर्व रेंजर के परिवार को बंधक बनाकर 15 लाख रुपये नगद और 35 लाख से ज्यादा के जेवर लूट कर चला गया।पुलिस छानबीन में जुटी है।

मिली जानकारी के अनुसार टाटीसिलवे थाना क्षेत्र के आदर्श नगर में रहने वाले पूर्व रेंजर रूद्र नारायण प्रसाद के घर पर बुधवार की रात सात हथियार बंद डकैतों ने अचानक धावा बोल दिया। जिस समय अपराधी घर के अंदर आए उस समय घर का मुख्य दरवाजा खुला हुआ था,घर मे घुसते ही अपराधियों ने सभी सदस्यों को हथियार के बल पर बंधक बना लिया।बंधक बनाने के बाद सातों नकाबपोश अपराधियों ने लूटपाट शुरू कर दी। इस दौरान अपराधियों ने घर का कोना-कोना छान मारा।इस दौरान उन्हें जो भी महंगे सामान और जेवर मिले उसे भी अपने साथ बैग में रखते चले गए।लूटपाट के दौरान अपराधी बंधक बनाए हुए घर के सदस्यों को धमका भी रहे थे कि अगर वे जरा सा भी शोर मचाएंगे तो उन्हें गोली मार दी जाएगी, परिवार वालों के अनुसार सभी अपराधियों के हाथ में हथियार था।

इधर पीड़ित रुद्र नारायण प्रसाद ने पुलिस को बताया है कि अपराधियों ने उनके घर से 15 लाख रुपए नगद और करीब 35 लाख रुपए के जेवर के साथ सब कुछ महंगे सामान भी लूट कर ले गए।मामले को लेकर गृह मलिक ने टाटीसिलवे थाने में प्राथमिकी दर्ज करवाई है।

वहीं,डकैती की घटना की सूचना पाकर टाटीसिलवे थाने की पुलिस मौके पर पहुंच मामले की तफ्तीश में जुटी हुई है।पुलिस यह आशंका है कि इस कांड में लोकल अपराधियों का हाथ है।मौके पर का एफएसएल और डॉग स्कॉड की टीम को भी बुला कर जांच करवाई गई है, कुछ अहम सुराग पुलिस को हाथ लगे हैं, जिनके आधार पर अपराधियों की तलाश की जा रही है।

घटना के सम्बंध में रेंजर की बहु नीता ने बताया कि बुधवार की शाम 7:30 बजें किचन में खाना बना रही थी।घर में उनकी सास सावित्री देवी एवं दो साल का बेटा था। अचानक तीन युवक किचन जबकि चार अन्य युवक सीढ़ी से नीचे उतरे। सभी के साथ में पिस्तौल एवं चाकू था।पिस्तौल दिखाकर तीनों के हाथ पैर बांधकर बंधक बना लिया। युवकों ने नीता से कहा हल्ला करोगी तो गोली मार देंगे।रेंजर का कमरा कहा है उसकी चाबी दो हम सिर्फ पैसा लेंगे तुम लोगों को कुछ नहीं करेंगे।चाबी नहीं होने की बात कही तो उनलोगो ने सावित्री देवी से चाबी मांगते हुए कहा कि नहीं दोगी तो पोता को मार देंगे एवं बहु का इज्जत लूट लेंगे।उन्होंने महिलाओं से छेड़खानी भी की।इसके बाद युवकों ने तीनों का मुंह पर प्लास्टिक टेप लगा कमरे में बंद कर दिया।

वहीं रेंजर के अनुसार 2019 से आदर्श नगर में घर बनाकर पत्नी सावित्री देवी,बहु नीता देवी एवं दो साल के पोते के साथ रह रहे हैं। बेटा पटना एवं दोनों बेटी दिल्ली में रहते हैं। 2021 में सेवानिवृत्त हुए। बुधवार को कार चालक के साथ बेटी की शादी को लेकर हजारीबाग के चरही गए थे।वहां से 8:30 बजे घर लौटे। जैसे ही घर के मुख्य गेट से अंदर प्रवेश किया चार अपराधियों ने उन्हें एवं चालक चंदन कुमार शर्मा बंधक बनाकर सभी कमरे में रखें अलमीरा एवं बॉक्स पलंग की छानबीन कर पैसे एवं गहने इकठ्ठा किए।जाने के क्रम में पैसे एवं गहने लेकर पहले तीन युवक निकले।अन्य चारों ने रेंजर एवं चालक का हाथ पैर, मुंह बांधकर बाथरूम में बंद कर दिया।रात 11 बजें बाथरूम से आवाज सुनकर स्थानीय लोग मौके पर पहुंचे एवं सभी को बाहर निकाला।

सभी पिस्तौल एवं चाकू से लेस थे

डकैती करने पहुंचे सभी अपराधियों के पास पिस्तौल एवं चाकू था।उनमें से दो का चेहरा खुला था जबकि पांच ने मास्क एवं रुमाल से चेहरा ढक रखा था।

तीन चार दिन से बाइक सवार घूमते थे

रेंजर की पत्नी ने बताया कि बिगत तीन चार दिन से बाइक से दो युवक घर के आसपास आना जाना करते थे।संभवतः डकैती में उनकी भी संलिप्तता हो।बताया कि तीन दिन पहले पुलिस को भी जानकारी दी गई थी कि कुछ संदिग्ध घूम रहा है।लेकिन पुलिस ने ध्यान नहीं दिया।

वहीं थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर महेंद्र करमाली ने कहा कि पुलिस विभिन्न बिंदुओं पर जांच कर रही है जल्द केस का उद्भेदन कर लिया जाएगा।