रामगढ़ उपचुनाव के तारीख की घोषणा,27 फरवरी को मतदान, दो मार्च को आएंगे नतीजे…

राँची।भारत निर्वाचन आयोग ने रामगढ़ विधानसभा उपचुनाव के तारीख की घोषणा की है। 27 फरवरी, 2023 को मतदान और दो मार्च, 2023 को काउंटिंग की तारीख निर्धारित की है। कांग्रेस की विधायक ममता देवी की विधानसभा की सदस्यता रद्द होने के बाद यह सीट खाली हुआ था। रामगढ़ सीट पर उपचुनाव के लिए गजट नोटिफिकेशन 31 जनवरी को जारी की जाएगी।चुनाव के लिए नामांकन सात फरवरी को किए जाएंगे।नामांकन पत्रों की स्क्रुटनी 8 फरवरी को की जाएगी। चुनाव आयोग के मुताबिक नामांकन वापस लेने का तिथि 10 फरवरी है। इस सीट पर मतदान 27 फरवरी को होगी। मतगणना 2 मार्च को होगी।

बता दें कि रामगढ़ की कांग्रेस विधायक ममता देवी को आईपीएल गोलीकांड मामले में 5 साल की सजा सुनाई गई थी। विधायक ममता देवी को एक आपराधिक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद राज्य विधानसभा ने अयोग्य घोषित कर दिया था।मामला साल 2016 का है,जिसमें नागरिक चेतना मंच के बैनर तले मांगों को लेकर आईपीएल प्रबंधन के खिलाफ आंदोलन हुआ था।वर्तमान विधायक सह तत्कालीन जिला परिषद सदस्य ममता देवी और राजीव जायसवाल ने इसका नेतृत्व किया था।विस्थापितों, ग्रामीणों व प्रबंधन के बीच वार्ता विफल होने के बाद विवाद बढ़ने से ग्रामीणों और पुलिस के बीच झड़प और पथराव हुआ था। इस दौरान फायरिंग में दशरथ नायक (50 वर्ष) और रामलखन महतो उर्फ फुतू महतो (40वर्ष) की मौत हो गयी थी, जबकि दोनों ओर से लगभग 43 लोग घायल हुए थे। इसके बाद आक्रोशित लोगों ने गोला के तत्कालीन सीओ के वाहन को जला दिया था।इस मामले को लेकर गोला और रजरप्पा थाना में अलग-अलग मामला दर्ज किया गया था।

त्रिपुरा में 16 फरवरी, मेघालय और नगालैंड में 27 फरवरी को वोटिंग, 2 मार्च को आएंगे नतीजे

चुनाव आयोग ने त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए आज तारीखों का ऐलान कर दिया।तीनों राज्यों में पिछली बार की तरह दो चरणों में चुनाव होंगे।त्रिपुरा में 16 फरवरी को मतदान होगा। तो वहीं, नगालैंड और मेघालय में एक साथ 27 फरवरी को वोटिंग होगी। तीनों राज्यों में 2 मार्च को नतीजे आएंगे।त्रिपुरा में जहां बीजेपी की सरकार है, तो वहीं मेघालय और नगालैंड में बीजेपी सत्ताधारी गठबंधन का हिस्सा है।तीनों राज्यों में पिछली बार फरवरी में ही वोटिंग हुई थी।तीनों राज्यों में 60 विधानसभा सीटें हैं।ऐसे में सरकार बनाने के लिए बहुमत के लिए 31 का आंकड़ा चाहिए।