पूर्व माओवादी की हत्या की जिम्मेवारी गैंगस्टर अमन श्रीवास्तव गिरोह के शूटर ने ली।

बालूमाथ: लातेहार ज़िले के बालूमाथ थाना क्षेत्र के आरा चमातू ग्राम स्थित 10 नंबर काटा के पास बुधवार की शाम जयनाथ गंझू उर्फ़ जुगल गंझू की हुईं हत्या की जिम्मेवारी गैंगस्टर अमन श्रीवास्तव गिरोह के शूटर शिवाजीराव ने ली है. बता दे कि बालूमाथ थाना क्षेत्र के आरा चमातू ग्राम स्थित 10 नंबर काटा के पास बुधवार की शाम मोटरसाइकिल से आये अज्ञात लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी जुगल गंझू की हत्या कर दी थी. मिली जानकारी के अनुसार लातेहार जिले के बालूमाथ थाना क्षेत्र के अमरवाडीह ग्राम के रहने वाले जुगल गंझू इन दिनों फुलबसिया कोल साईडिंग में विभिन्न कंपनियों के लिए मगध और कुण्डी कोलियरी से आये कोयले की ट्रांसपोर्टिंग और रैक लोडिंग का काम करते थे. आशंका जताई जा रही है कि जुगल गंझू की हत्या कोयला ट्रांसपोर्टिंग को लेकर हुए विवाद के चलते की गई है,हालांकि हत्या के पीछे की वजह अब तक सामने नहीं आई है.इस मामले में पुलिस जांच कर रही है.

क्या है मामला

बालूमाथ थाना क्षेत्र के अमरवाडीह स्थित तालाब के समीप बुधवार की देर शाम अज्ञात अपराधियों ने पूर्व माओवादी कमांडर जयनाथ गंझू उर्फ युगल गंझू की गोली मारकर हत्या कर दी थी। स्थानीय ग्रामीणों के अनुसार युगल अपनी बाइक से आरा चमातू गांव से अपने घर आ रहा था। तभी घर से 500 मीटर की दूरी पर स्थित एक तालाब के समीप अज्ञात अपराधियों ने उसके सीने और कनपटी में गोली मार दी। गोली लगने के बाद युगल जमीन पर गिर पड़ा और तत्काल उनकी मृत्यु हो गई। गोली चलने की आवाज सुनकर आसपास के लोग दौड़कर घटनास्थल पहुंचे तब तक हमलावर भाग चुके थे।

1993 में माओवादी संगठन छोड़ मुख्य धारा से जुड़ा था मृतक

मृतक युगल के बारे में बताया जाता है कि वह पूर्व में माओवादी संगठन से जुड़े हुए थे। लेकिन 1993 से मुख्यधारा में आकर अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे थे। लोगों ने बताया कि वह कोयला ट्रांसपोर्टिंग, लोडिग के अलावा कृषि कार्य से जुड़ा हुआ था।

मृतक के परिवार ने कुछ लोगों पर व्यक्त किया था हत्या का सन्देह

घटना के बाद मृतक के पुत्र धर्मेंद्र गंझू ने कहा था कि 15 दिन पूर्व एक सड़क निर्माण का कार्य चल रहा था। जिसे हमारे पिताजी(जुगल गंझू) और ग्रामीण रुकवाने गए थे। इसी बीच चमातू ग्राम निवासी चेतलाल रामदास, सतनारायण साहू, शीतल साहू व त्रिवेणी साव सभी ने धमकी दिया था कि हम लोग उठा लेंगे। मुझे शंका है कि इन्हीं लोगों के द्वारा मेरे पिताजी की हत्या की गई है।