धनबाद:स्ट्रीट डॉग को मारकर किया घायल,पीपुल फॉर एनिमल्स संस्था की अध्यक्ष मेनका गांधी के हस्तक्षेप के बाद थाने में प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है

धनबाद।झारखण्ड के धनबाद जिले के झरिया थाना में एक अलग तरह का मामला दर्ज कराया गया है।बताया गया कि भागा टीआइ कॉलोनी की रहने वाली ऋचा ने पड़ोस के युवक सुबोध भारती के विरुद्ध एक स्ट्रीट डॉग भैरवी की पिटाई कर लहूलुहान करने की शिकायत दर्ज करायी है।पीपुल फॉर एनिमल्स संस्था की अध्यक्ष मेनका गांधी के हस्तक्षेप के बाद थाने में प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है।स्ट्रीट डॉग चल पाने में असमर्थ है. ऋचा उसकी देखभाल करती हैं।वह पीपुल फॉर एनिमल्स संस्था की सदस्य हैं।बताया जाता है कि स्ट्रीट डॉग की जान लेने की कोशिश करने के बारे में ऋचा ने संस्था की अध्यक्ष मेनका गांधी को फोन पर जानकारी दी थी। इसके बाद मेनका गांधी ने झरिया थानेदार पीके झा से बातकर प्राथमिकी दर्ज करने को कहा था। इसके बाद पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की थी। इससे पूर्व उसने थानेदार से एफआईआर करने का आग्रह किया था, लेकिन थाने में प्राथमिकी दर्ज नहीं की गयी थी।

बताया कि संस्था की सदस्य ऋचा ने पुलिस को कहा पिछले एक वर्ष से स्ट्रीट डॉग भैरवी की देखभाल कर रही है।उसे भागा माइनिंग में रखा गया है।जब वह वहां गयीं तो भैरवी खून से लथपथ अवस्था में मिला। उसने वहीं के रहने वाले सुबोध भारती पर ऐसा करने की आशंका जतायी है। पिछले वर्ष भी कुत्ते को भागा माइनिंग में रखने के कारण उसने अभद्र व्यवहार किया था। वहां से हटाने की धमकी दी थी। बताया जाता है कि शिकायत के बाद भी पुलिस ने मामले को गंभीरता से नहीं लिया था। आरोपी पर पशुओं के प्रति क्रूरता निवारण अधिनियम ,1960 की धाराएं लगायी गयी हैं।