पलामू:सांप काटने से एक बच्चे की मौत हो गई थी,दो संपेरों ने दावा किया जिंदा कर देंगे और ग्रामीणों में अंधविश्वास फैलाकर पूरे गांव में तावीज बेचकर फरार हो गया

पलामू।झारखण्ड पलामू जिले के ग्रामीण इलाकों में फैला अंध विश्वास ठगों की कमाई का सबसे बड़ा जरिया है। शनिवार को ऐसा ही एक मामला सामने आया है।जहां कुछ ऐसे ही अंध विश्वास में फंस कर पूरा गांव दो संपेरों की ठगी का शिकार हो गया। मामला पलामू जिले के कादलकुर्मी गांव का है।बताया गया कि गांव के रहने वाले प्रमोद रजवार के 6 वर्षीय बेटे शिवम कुमार को शुक्रवार की सुबह घर के अंदर सांप ने काट लिया था।उसे इलाज के लिए हुसैनाबाद अनुमंडलीय अस्पताल ले जाया जा रहा था। इसी दौरान उसकी मौत हो गई। गांव के कुछ लोगों ने कहा कि संपेरे सांप से काटे हुए लोगों को जिंदा कर देते हैं। इसी बीच दो संपेरों ने पीड़ित परिवार से संपर्क किया। कहा कि बच्चे के शव का अंतिम संस्कार न करें। नदी के किनारे उसे रख दें। वह शनिवार की सुबह वहां आकर बच्चे को फिर जिंदा कर देंगे। परिवार संपेरों के बहकावे में आ गया।

इधर आज शनिवार को संपेरे तामझाम के साथ गांव पहुंचे।और मरे हुए बच्चे को 2 घंटे में जिंदा करने का दावा कर पूजा पाठ शुरू किया। धीरे-धीरे यह बात गांव के अलावा आसपास के कई गांवों में फैल गई। दूर-दराज से लोग मरे हुए बच्चे को जिंदा होते हुए अपनी आंखों से देखने पहुंच गए। देखते ही देखते लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा।इधर मजमा जुटने के बाद संपेरों ने पूजा पाठ शुरू की। कहा कि बच्चे को काटने वाले सांप घर में ही मौजूद हैं। वह उन्हें बाहर निकालकर अपना जहर वापस लेने के लिए बाध्य करेंगे।

लोगों को अंधविश्वास का पाठ पड़ना शुरू कर दिया,लोग इस दो संपेरे ठग के चक्कर में आ गए

बताया जाता है कि थोड़ी देर बाद एक संपेरा छोला लेकर घर के अंदर गया।वहां से बाहर निकल कर लोगों को 2 सांप दिखाए। कहा कि यह नाग-नागिन हैं। इन्होंने ही बच्चे को काटा था। अगर नाग ने यह जहर वापस ले लिया तो उसकी मौत हो जाएगी। फिर यह बच्चा ही नाग बन जाएगा। नागिन अपने पति की मौत का बदला लेने के लिए पूरे परिवार को काट लेगी। अच्छा होकर कि इन दोनों को घर से बाहर निकाल दिया जाए। बच्चा अब जिंदा नहीं हो सकता। हिन्दी फिल्म नगीना से मिलती-जुलती कहानी सुना कर पूरे गांव को फांस लिया गया। पूजा-पाठ के नाम पर परिवार से अलग से पैसे लिए गए।

ताबीज बेचने के लिए ग्रामीणों को कहानी बताने लगा

बताया गया कि ठगों ने परिवार के लोगों को कहा अब भी खतरा है।और पूरे गांव पर काल योग बता दिया।संपेरों ने कहा कि इससे बचने का बस एक ही तरीका है कि गांव के लोग तावीज धारण कर लें। इसके बीच देखते ही देखते दोनों संपेरों ने पूरे गांव को तावीज बेच दी। मोहम्मदगंज प्रखंड के कादलकुर्मी गांव तथा आसपास से आए लोगों ने करीब 30 हजार रुपये की तावीज खरीद कर ली। ग्रामीण रजनी सिंह के मुताबिक 2 संपेरे गांव में आए थे। उन्होंने करीब 30 हजार रुपये की तावीज बेची।और बेच कर चलता बना।