नाबालिग की अधेड़ से होनी थी शादी,उससे पहले दूल्हा और दलाल सहित 6 गिरफ्तार…

गिरिडीह।झारखण्ड के गिरिडीह जिले में गरीब परिवार के बच्चियों को दूसरे राज्य के अधेड़ उम्र के साथ फर्जी विवाह कर बेचने वाले एक गिरोह का खुलासा हुआ है। पुलिस ने यह कार्रवाई मुफ्फसिल थाना इलाके के उसरी फॉल के समीप एक मंदिर के समीप छापेमारी कर की है।पुलिस ने इस मामले में गिरिडीह के एक दलाल समेत राजस्थान के पांच लोगों के साथ कुल छह लोगों को गिरफ्तार किया है।पुलिस ने इन लोगों के पास से 60 हजार रुपये नगद, शादी के सामान, मिठाई के अलावे छह मोबाइल फोन समेत अन्य समान जब्त किये हैं। फिलहाल पुलिस सभी को गिरफ्तार कर थाना लाकर पूछताछ कर रही है।

मिली जानकारी के अनुसार, मुफ्फसिल थाना क्षेत्र में एक नाबालिग लड़की की शादी राजस्थान के एक अधेड़ के साथ एक मंदिर में होनी थी।शादी को लेकर पूरी तैयारी हो चुकी थी। इसी बीच किसी मामले की जानकारी पुलिस प्रशासन को दिया। सूचना पर सीडब्ल्यूसी के जीतू कुमार, वनवासी विकास आश्रम में सचिव सुरेश शक्ति, कैलाश सत्यार्थी की अंजली कुमारी, बचपन बचाओ अभियान एवं मुफ्फसिल थाने की पुलिस ने सभी मंदिरों में तलाशी शुरू की। इसी बीच जानकारी मिली कि गिरोह के सदस्य उसरी फॉल के समीप स्थित एक मंदिर में छिपे हुए हैं और यहीं शादी की तैयारी चल रही है।इसी बीच टीम के सभी सदस्य पुलिस के साथ मौके पर पहुंच गये और दलाल के साथ राजस्थान के पांच गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया।

गिरफ्तार आरोपियों के पास से पुलिस ने नगद राशि और शादी के कपड़े के अलावा जेवर, मिठाई समेत अन्य सामान बरामद किया। बताया गया कि जिस नाबालिग लड़की की शादी जबरन हो रही थी उसके घरवालों को एक लाख रुपये देने का भरोसा दूल्हे एवं उसके घरवालों ने दिया था। मोटी रकम का भुगतान कर भी दिया गया था, लेकिन शादी से पहले ही दूल्हा हवालात पहुंच गया।

इस संबंध में पुलिस अधिकारियों का कहना है कि नाबालिग की शादी की जानकारी मिलते ही तत्काल पुलिस समेत अन्य लोग एक्शन में आये और मौके पर शादी को रुकवाया। वहीं, छह लोगों को गिरफ्तार कर थाना लाया गया,जहां इनलोगों से पूछताछ हो रही है। कहा कि इन्हें किन लोगों ने बुलाया और कैसे लड़की वालों से संपर्क हुआ पूरी जानकारी इकठ्ठा की जा रही है।