लातेहार:वाहन जांच के दौरान कार से 22 लाख कैश बरामद, इनकम टैक्स विभाग को दी गई जानकारी….

 

लातेहार।लोकसभा चुनाव को लेकर लातेहार पुलिस ने जिले में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर चेक नाका लगाकर वाहनों की जांच की जा रही है। शुक्रवार को जिले के बरियातू थाना के पास लातेहार और चतरा जिले के बॉर्डर पर चेकिंग अभियान चलाई जा रही थी।इसी दौरान एक काले रंग की कार वहां आई। पुलिस के द्वारा जब जांच की गई तो काले रंग के बैग में 21 लाख 95 हजार रुपए नकद मिले। पुलिस ने पैसे को जब्त कर लिया। मजिस्ट्रेट के रूप में प्रतिनियुक्त अंचल अधिकारी नंदकुमार राम की उपस्थिति में पैसे की गिनती की गई।

 

इधर, इस संबंध में जानकारी देते हुए बालूमाथ डीएसपी आशुतोष कुमार सत्यम ने बताया कि एसपी के निर्देश पर बरियातू थाना क्षेत्र में पुलिस के द्वारा इंटर डिस्ट्रिक्ट बॉर्डर पर वाहन चेकिंग अभियान चलाई जा रही थी। इसी क्रम में एक वाहन से लगभग 21 लाख 95 हजार रुपए नकद बरामद हुए।उन्होंने बताया कि मामले की जानकारी वरीय अधिकारियों के साथ-साथ इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को भी दे दी गई है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के द्वारा अपने स्तर से पूरे मामले की छानबीन की जा रही है। रिपोर्ट आने के बाद पर यह अधिकारियों के निर्देश पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद किसी भी व्यक्ति को अपने साथ 50,000 रुपये से कम नकदी लेकर यात्रा करने पर कोई रोक नहीं है। लेकिन अगर आप 50,000 रुपये से ज्यादा कैश लेकर यात्रा करते हैं तो पुलिस प्रशासन संबंधित व्यक्ति से पूछताछ करने के अलावा पैसे भी जब्त कर सकती है। इसके लिए प्रावधान है कि अगर किसी को 50 हजार रुपये से अधिक कैश ले जाना है तो उसे अपने पहचान पत्र के अलावा पैसे निकालने से संबंधित पर्ची और पैसे कहां इस्तेमाल होंगे, इसका प्रमाण भी साथ रखना होगा। अगर उपरोक्त तीनों सबूत सही पाए गए तो प्रशासन पैसे जब्त नहीं करेगा। वाहन चेकिंग अभियान में थाना प्रभारी राजा दिलावर, सहायक पुलिस निरीक्षक द्वारिका नाथ पांडेय अन्य पुलिस अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण रही।