अजीब ट्वीट:राँची-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस के ड्राइवर से कहिए जरा ठीक से ट्रेन चलाएं..

धनबाद।बस ड्राइवर,कार ड्राइवर या अन्य सड़क पर चलने वाले यात्री वाहन के चालक को तो कहते सुने हैं, ड्राइवर साहब गाड़ी ठीक से चलाइये।अब इंटनेट के जमाने में ये भी कहने लगे हैं ट्रेन ड्राइवर से कहिए ट्रेन ठीक से चलाएं।दरअसल,राँची से नई दिल्ली जानेवाली राजधानी एक्सप्रेस के एक यात्री के अजीबोगरीब ट्वीट ने उन्हें ट्रोलिंग का शिकार बना दिया। हालांकि ट्रोल हो रहे यात्री ने भी जवाब देना नहीं छोड़ा। इस ट्वीट के बाद रेल के अधिकारी भी असमंजस में पड़ गए। लेकिन रेल के सामने यात्रियों की सुरक्षा का विषय अहम है। इसके बावजूद ट्वीट को गंभीरता से लिया गया। ट्रेन अधीक्षक ने कोच अटेंड किया। यात्री से जानकारी प्राप्त की। हालांकि किसी तरह की खतरे की बात नहीं थी। मेडिकल की भी आवश्यकता नहीं पड़ी।

आइए जानते हैं कि आखिर ऐसा क्या ट्वीट कर दिया था उस रेल यात्री ने-

Trn:02453 Frm RNC to NDLSCls:2A P1-A4,13 P2-A4,15 I have one infant with me,please tell engine driver to drive the train smoothly.He suddenly took brake in good speed which caused small injury in my son head,he is just 03 month .

बच्चे की जिम्मेदारी आपकी, ट्रेन की नहीं:

हुआ यूं कि अनुकूल आनंद 02453 राँची-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस के सेकेंड एसी कोच में तीन महीने के दुधमुंहे बच्चे के साथ सफर कर रहे थे। उनका कहना है कि राजधानी एक्सप्रेस के चालक ने एकाएक ब्रेक मार दिया। जिस वक्त अचानक ब्रेक मारा गया ट्रेन ठीक-ठाक स्पीड में थी। इस वजह से उनके बच्चे की सिर बर्थ से लगे ट्रेन के हिस्से से टकरा गया जिससे उसे चोट आई। ट्विटर पर जैसे ही उन्होंने ऐसी घटना का जिक्र किया। इसके जवाब में सिद्धार्थ पांडेय ने लिखा कि आप अपनी जिम्मेदारी रेल चालक पर फेंक रहे हैं। चालक ट्रेन वैसे ही चला रहा जैसे चलती है। बच्चे की जिम्मेदारी तो आपकी है। बहस छिड़ चुकी थी।

अनुकूल ने फिर लिखा, मुझे मेरे बच्चे को कैसे संभालना है। किसी को सिखाने की जरूरत नहीं। जो कंप्लेन की वो बच्चे को ध्यान में रखकर ही की। दूसरे के मामले में टांग अड़ाने से पहले जानकारी ले लें। यह भी लिख डाला कि कुछ भी किसी के बारे में बोलने से पहले बेहतर होगा कि आकर देख लें कि परेशानी हो रही या नहीं। फ्री में ज्ञान देने के बजाय अपने ज्ञान को खुद के लिए इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा।

इधर अनुकूल की ट्वीट धनबाद डीआरएम आशीष बंसल तक पहुंच चुकी थी। बच्चे को चोट लगने को लेकर ट्रेन अधीक्षक ने उन्हें अटेंड भी किया। पर बच्चे को मेडिकल ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं पड़ी।

साभार: DJ