अमेरिका की नजरों में भारत को गिराने की साजिश शुरू, दिल्ली में जमकर हिंसा, 1 पुलिसकर्मी की मौत, डीसीपी सहित 37 पुलिसकर्मी घायल।

दिल्ली के जाफराबाद में नागरिकता कानून और एनआरसी को लेकर आज फिर से हिंसा भड़क उठी। सोमवार दोपहर समर्थकों और विरोधियों के बीच हुई झड़प को देखते हुए राजधानी के 10 जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है। पुलिस ने बताया कि यह सारी घटनाएं छह से आठ किलोमीटर के क्षेत्र के अंदर हुई हैं। गृह सचिव अजय भल्ला ने जानकारी दी है कि अब हालात काबू में हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अब तक एक पुलिसकर्मी के मौत की पुष्टि हुई है। एक हजार से ज्यादा लोगों का इकट्ठा होना इस बात की ओर इशारा करता है कि यह सुनियोजित साजिश थी। आज दोपहर में कई जगह हालात बहुत तनावपूर्ण थे, लेकिन अब स्थिति सामान्य बनी हुई है।

स्थिति पर नजर बनाए रखने के लिए सीनियर अधिकारी मौके पर मौजूद हैं, संवेदनशील जगहों पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।केंद्रीय अर्धसैनिक बल दिल्ली पुलिस को मुहैया करवा दिए गए हैं जो हालात को काबू करने में मदद कर रहे हैं।

दंगाइयों ने जम के किया लूटपाट तोड़फोड़

इससे पहले जाफराबाद में पुलिस और लोगों के बीच झड़प हुई थी। इसमें उपद्रवी सड़क से हटकर गलियों में पहुंच गए, उन्होंने वहां दुकानों के शटर तोड़े और गली-मोहल्लों में कोहराम मचा दिया, यहां लूटपाट की आशंका भी जताई जा रही है। इसी बीच गृह मंत्रालय ने दिल्ली में हो रही हिंसा पर बयान जारी कर कहा कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में हुई हिंसा, अमेरिकी राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर सुनियोजित होने की आशंका है। दिल्ली पुलिस स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पूरी कोशिश कर रही है और लगातार गृह मंत्रालय के संपर्क में है। दिल्ली पुलिस कमिश्नर कंट्रोल रूम से ही हालात पर नजर बनाए हुए हैं। भजनपुरा में पुलिस कॉन्स्टेबल पर गोली चलाने वाले युवक का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ। इसके बाद पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया।

मेट्रो स्टेशन बंद

दिल्ली के उत्तर-पूर्व जिले में हिंसा के बाद एतिहात के तौर पर जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जोहरी एन्क्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं। सेवाएं वेलकम मेट्रो स्टेशन पर ही समाप्त कर दी गई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने घटना का संज्ञान लेते हुए दिल्ली पुलिस को निर्देश दिए। जाफराबाद मेट्रो स्टेशन जाने के रास्ते को सील कर दिया गया है। मंत्रालय और एलजी ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर से संपर्क कर स्थिति को काबू में करने के निर्देश दिए। हिंसा के बीच भजन पुरा पेट्रोल पंप पर भी आगजनी की तस्वीरें भी सामने आई। जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे भारी भीड़ जमा हो गई है। जिसे काबू करने के लिए भारी पुलिस बल मौके पर मौजूद रहा। इसी बीच शाहीन बाग से भी गोलीबारी की घटना सामने आई।

एक सिपाही की मौत, डीसीपी घायल

हिंसा के दौरान गोकुलपुरी एसीपी कार्यालय में तैनात सिपाही रतन लाल की मौत हो गई, जबकि शाहदरा के डीसीपी अमित शर्मा को गंभीर चोट आई है। उन्हें पटपड़गंज के मैक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दोनों ओर से फायरिंग भी हुई। वहीं प्रदर्शनकारियों ने तीन गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। जाफराबाद में हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। चारों ओर से पत्थरबाजी हुई। प्रदर्शनकारियों ने कई दुकानों को आग लगाने की कोशिश की।प्रदर्शन में एक युवक के पैर में और एक पुलिसकर्मी को गोली लग गई। इसके अलावा मीडियाकर्मियों के द्वारा वीडियो बनाए जाने पर भी उपद्रवियों ने उनपर हमला कर दिया।

घरों में घुसकर दंगाइयों ने मचाई तोड़फोड़

जाफराबाद में पुलिस के आंसू गैस चलाने के बाद भीड़ ने घरों में घुसकर एक पक्ष के लोगों को पीटना शुरू कर दिया। साथ ही उपद्रवी भीड़ ने करीब एक घंटे तक आसपास के घरों पर पत्थर बरसाए। यह पूरा घटनाक्रम पुलिस के सामने होता रहा और पुलिस हाथ पर हाथ रखकर बैठी रही। उपद्रवियों से जान बचाने के लिए लोग अपने घरों में दुबकने को मजबूर हैं। जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के पास उपद्रवियों ने दुकानों में आग लगाने के साथ सैकड़ो घरों के शीशे तोड़ दिए।

मौजपुर में भी झड़प जारी

मौजपुर इलाके में भी सोमवार को लगातार दूसरे दिन सीएए के समर्थक और विरोधी समूहों के बीच झड़प जारी रही। इस दौरान दो पुलिसकर्मियों समेत 15 लोग घायल हो गए। फिलहाल पुलिस ने मौजपुर जाने के रास्ते को बंद कर दिया है। हालात बेहद तनावपूर्ण बने हुए हैं। प्रदर्शनकारियों ने एक-दूसरे पर पथराव किया, जिसके बाद उन्हें तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े। पुलिस ने दोनों पक्षों को शांत कराने की भी कोशिश की।

जाफराबाद और मौजपुर – बाबरपुर मेट्रो स्टेशन बंद

सुरक्षा की दृष्टि से दिल्ली मेट्रो ने जाफराबाद और मौजपुर- बाबरपुर स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए हैं। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने ट्वीट किया, ‘‘जाफराबाद और मौजपुर- बाबरपुर मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश व निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं। इन स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी। मालूम हो कि मौजपुर में रविवार दोपहर भी सीएए और एनआरसी के समर्थक और विरोधी आपस में भिड़ गए थे। दोनों पक्षों की ओर से एक घंटे तक भारी पत्थरबाजी हुई थी। कल भी पुलिस को आंसू गैस का इस्तेमाल करना पड़ा था।

रविवार को भी हुआ था बवाल

रविवार को पथराव में 12 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे, जिन्हें अलग-अलग अस्पताल में भर्ती कराया गया। इलाके में शाम तक तनाव का मौहाल था। मौके पर भारी तादाद में पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों को तैनात कर दिया गया है। एहतियात के तौर पर कल भी जाफराबाद के बाद मौजपुर और बाबरपुर मेट्रो स्टेशनों के एंट्री व एक्जिट गेट भी बंद कर दिए गए थे।

इसके अलावा चांद बाग में भी दो पक्षों में हल्का पथराव हुआ। यहां भी पुलिस को हल्का बल प्रयोग कर हालात निंयत्रित करने पड़े। पुलिस अधिकारियों के अनुसार सीएए-एनआरसी के विरोध में जाफराबाद इलाके में डेढ़ माह से महिलाएं धरने पर बैठी हैं। शनिवार रात ये मेट्रो स्टेशन के नीचे सड़क पर बैठ गई थीं। इससे वहां भारी जाम लग गया था।