वज्रपात सुरक्षा रथ रवाना:राँची उपायुक्त ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना,कहा-बारिश के दौरान बरतें आवश्यक सावधानी

राँची।जिला में वज्रपात से सुरक्षा और बारिश के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के प्रति लोगों को वज्रपात सुरक्षा रथ के माध्यम से जागरूक किया जाएगा। उपायुक्त राँची श्री छवि रंजन ने आज वज्रपात सुरक्षा रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

जिला प्रशासन एवं वर्ल्ड विजन इंडिया के सहयोग से संचालित जागरूकता वाहन विभिन्न प्रखंडों में जाकर वज्रपात के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के प्रति लोगों को जागरूक करेगा।

इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि वज्रपात से बचाव के लिए जागरूकता आवश्यक है। जागरूकता के अभाव में कई लोग वज्रपात के शिकार हो जाते हैं।इस संबंध में आम लोगों को जागरूक करना सरकार व जिला प्रशासन का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि वज्रपात के कारण हर वर्ष कई लोगों की जान जाती है। ऐसे में वज्रपात के दौरान आम लोगों को कौन-कौन सी सावधानी बरतनी चाहिए, जागरूकता रथ के माध्यम से लोगों को इसकी जानकारी दी जाएगी।

जागरूकता वाहन जिला के विभिन्न गांवों में लोगों को वज्रपात से संबंधित जानकारी साझा कर सुरक्षित रहने के लिए जागरूक करेगा। उपायुक्त ने कहा कि जिन प्रखंडों और पंचायतों में वज्रपात की आशंका सबसे अधिक है, वैसे क्षेत्रों में लोगों को विशेष और पर जागरूक किया जाएगा।

उपायुक्त ने आम लोगों से अपील करते हुए कहा कि वज्रपात की स्थिति में सुरक्षित रहें। यदि अधिक बारिश या वज्रपात की स्थिति उत्पन्न हो और ऐसी विषम परिस्थिति में आप घर से बाहर हों तो किसी भवन में शरण लें। ऐसी स्थिति में किसी पेड़ के नीच न रहें। इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाइल, टीवी इत्यादि का उपयोग न करें। सुरक्षा के उद्देश्य से अपने परिवार और आसपास के लोगों को भी जागरूक करें।

मौके पर अपर समाहर्ता,राँची श्री राजेश बरवार, आपदा प्रबंधन विभाग से कर्नल संजय श्रीवास्तव एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।