भाकपा माओवादी के तीन नक्सली गिरफ्तार,सुरक्षाबलों को निशाना बनाने वाले कई सामान बरामद….

चाईबासा।झारखण्ड के पश्चिमी सिंहभूम जिले की पुलिस व सुरक्षाबलों को कोल्हान वन रिजर्व वन क्षेत्र अंतर्गत टोंटो में नक्सलियों के खिलाफ बड़ी सफलता हाथ लगी है।तीन नक्सलियों को गिरफ्तार किया है।वहीं सुरक्षाबलों को निशाना बनाने के लिए मौत के सामान भी बरामद किए हैं।इनमें लोहे की पाइप, तार,मशीन आदि शामिल हैं। पुलिस को गिरफ्तार नक्सलियों की निशानदेही पर बरामद सामानों को ट्रक पर लादकर लाना पड़ा था।पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर को गुप्त सूचना मिली थी कि प्रतिबंधित भाकपा माओवादी संगठन के सक्रिय सदस्य डेबाय पूर्ति उर्फ लेगेसे पूर्ति (28 वर्ष), जुरिया बहांदा उर्फ माटा बहांदा (28 वर्ष) व लेबिया बोईपाई(21 वर्ष) रेंगड़ा गांव स्थित अपने घर आये हुए हैं। तीनों कई माओवादी घटनाओं में शामिल रहे थे।इस सूचना पर पुलिस ने कार्रवाई की और तीनों को धर दबोचा है।पुलिस टीम ने टोंटो के हुसीपी गांव में छापामारी कर माओवादियों दस्ते के तीनों सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया।पकड़े जाने के बाद इन माओवादियों ने अपना अपराध स्वीकार करते हुए पिछले कई माओवादी घटनाओं में शामिल होने की बात स्वीकारी।

गिरफ्तार नक्सलियों की निशानदेही पर पुलिस को निशाना बनाकर नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से आईईडी बनाने का सामान बरामद किया गया है। इसके बाद शुक्रवार को तीनों नक्सलियों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।पूछताछ के क्रम में यह बात भी सामने आयी कि गिरफ्तार तीनों नक्सली पुलिस व सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के लिए आईईडी,तीर बम व बुबीट्रैप प्लांट करने में भी शामिल रहे हैं।

पूछताछ में तीनों आरोपियों ने पुलिस व सुरक्षाबलों को निशाना बनाने के लिए कई जगहों पर आईईडी बिछाने की बात स्वीकारी है। साथ ही इनके द्वारा बिछाये गये आईईडी की चपेट में आने के कारण दो ग्रामीणों की मौत भी हो चुकी है। गुवा थानांतर्गत विस्फोटक व डेटोनेटर के मैगजीन लूटकांड में भी अपनी संलिप्तता स्वीकारी है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि नक्सलियों के खिलाफ निरंतर अभियान जारी है।

बताया गया कि वर्ष 2023 के फरवरी माह में गोईलकेरा थानांतर्गत हाथीबुरु पुलिस कैंप का विरोध एवं सीआरपीएफ को टार्गेट कर आईईडी विस्फोट फायरिंग करना।वर्ष 2023 के फरवरी में लोवाबेड़ा टोंटो व गोईलकेरा थानांतर्गत लोवाबेड़ा, हाथीबुरू व मारादीरी में पुलिस एवं सीआरपीएफ टार्गेट कर आईईडी बम,डायरेक्सनल बम एवं प्रेशर बम लगाना।वर्ष 2023 के मार्च में गुवा थानांतर्गत विस्फोटक व डेटोनेटर के मैगजीन लूटकांड।गोईलकेरा थानांतर्गत कुईड़ा से हाथीबुरु जाने वाले रास्ते में मेरालगढ़ा में इमली पेड़ के पास पुलिस एवं सीआरपीएफ को टार्गेट कर आईईडी बम प्लांट करने में शामिल था।