Ranchi:एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा के निर्देश पर गठित क्यूआरटी टीम ने की मटका अड्डे पर छापेमारी,मटका खेल रहे 6 गिरफ्तार,मटका माफिया भाग निकला।

राँची।डीजीपी के आदेश के बाद भी शहर के विभिन्न थाना क्षेत्रों में मटका और जुआ का खेल चल रहा है।लेकिन स्थानीय थाना की पुलिस मटकाबाजों और जुआड़ी पर कार्रवाई नहीं करती। इन्हीं वजहों से डीजीपी के निर्देश पर एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने एक क्यूआरटी का गठन किया गया है, जो गुप्त सूचना पर ऐसे माफियाओं पर कार्रवाई कर रही है,जिन पर थाना कार्रवाई नहीं करती।

पुलिस निरीक्षक ममता कुमारी के नेतृत्व में मंगलवार को क्यूआरटी की टीम ने लोअर बाजार की कलाल टोली में एक मटका के अड्डे पर छापेमारी की। एक घर में बड़े पैमाने पर मटका का खेल चल रहा था। 25 से ज्यादा मटकाबाज मौजूद थे।छापेमारी पड़ते ही 15 से 20 मटकाबाज वहां से भाग निकले। सिर्फ छह लाेग पुलिस के हत्थे चढ़े।पूछताछ में पता चला कि मटका कलाल टोली का बंटी नाम का माफिया खेलाता है, जो हर माह स्थानीय थाना काे भी पैसा देता है।

प्रतिबंधित गुटखा, मटका खेलने का सामान व 3500 नकद

लंबे समय से चल रहा है खेल,लाखों का हर दिन होता है धंधा

मिली जानकारी अनुसार कलाल टोली में जिस स्थान पर क्यूआरटी ने छापेमारी की, वहां लंबे समय से मटका का खेल चल रहा है।मटका बड़े पैमाने पर चल रहा था, जहां हर दिन लाखों का धंधा होता था।और इस धंधे में स्थानीय थाना का बहुत बड़ा सहयोग है।स्थानीय लोगों ने बताया कि स्थानीय थाना को शिकायत करने के बाद भी कोई करवाई नहीं होता है।वहीं गिरफ्तार लोगों में ग्वालाटोली हिंदपीढ़ी के सुहैल खान, कुर्बान चाैक हिंदपीढ़ी के मो इब्राहीम, हिंदपीढ़ी निजामनगर के मो. राज, इदरिसिया स्कूल हिंदपीढ़ी के मो. असलम और मल्लाहटोली हिंदपीढ़ी के राजेंद्र शर्मा शामिल हैं। पुलिस ने वहां से 3500 रुपए नगद, मटका खेलने का सामान, रसीद, पोस्टर, गांजा और प्रतिबंधित गुटखा जब्त किया है।

छापेमारी से कुछ ही मिनट पहले मटका अड्डा में फोन आया

सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार मटका अड्डा पर छापेमारी की भनक अड्डे पर मटका खेला रहे कुछ लोगों को मिली गई।जिससे मटका खेला रहे मटका बाज पुलिस के पहुंचते ही भाग गया।सूत्र बताते हैं कि अगर पहले सूचना नहीं मिलती तो मटका अड्डा से दर्जन से ज्यादा लोग पकड़े जाते और लाखों की रकम बरामद होती।सूत्रों की माने तो मटका अड्डे पर छापेमारी की भनक कुछ ही क्षण पहले स्थानीय थाना की किसी पुलिस ने दे दिया जिससे मटका बाज पिछले दरबाजे से भाग निकला।

कई थाना क्षेत्र में मटका और जुआ अड्डा –

जब से राँची के एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा बने हैं अवैध धंधे बाज और अपराधियों पर शिकंजा कसते जा रहे है।एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा के निर्देश पर कई जुआ अड्डा और मटका अड्डा पर छापेमारी हुई।लेकिन स्थानीय थाना को बिना बताए तभी कई अड्डो का खुलासा हुआ है।जिसमें धुर्वा थाना क्षेत्र में जुआ अड्डा,नामकुम थाना क्षेत्र में मटका अड्डा,जुआ अड्डा, चुटिया थाना क्षेत्र में मटका अड्डा,लोअर बाजार थाना क्षेत्र में मटका अड्डा और कई थाना क्षेत्र में छापेमारी हुई जिसमें सभी जगहों पर एसएसपी के निर्देश पर कारवाई हुई है।सवाल है क्या ये सभी धंधे थाना के संरक्षण में चला रहा है?डीजीपी एमवी राव ने सख्त निर्देश दिए हैं कि जिस थाना क्षेत्र में अवैध कारोबार हो रहा उस थाना के प्रभारी पर करवाई होगी ?तो क्या ये सब अवैध धंधा इतने दिनों से फल फूल रहा है इसका जिम्मेदार कौन है ? वहीं एसएसपी ने लोगों से अवैध धंधे की जानकारी गुप्त रूप से देने का जो मुहिम चलाया है,उस पर लोगों ने जागरूक होकर उन तक पहुँचा रहे है।जिसका नतीजा अवैध धंधे के अड्डे पर कार्यवाई की जा रही है।

एसएसपी की लोगों से अपील

राँची के वरीय पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र कुमार झा ने लोगों से अपील की है।कोई भी गलत कार्य,अवैध रूप से धंधा करने वाले,आसपास अपराधी गतिविधियों, और कोई अपराधी गतिवधि हो तो तुरंत गुप्त सूचना दें।जिस पर त्वरित कारवाई की जाएगी।साथ ही उन्होंने कहा कि कहीं भी अपराधी गुप्त तरीके से रह रहा हो या गतिवधि सन्दिग्ध लगे।तुंरत गुप्त सूचना दें।सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाता है।