कल किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा के संबंध में 15 FIR दर्ज़,वीडियो फुटेज से प्रदर्शनकारियों की पहचान किया जा रहा है.

झारखण्ड न्यूज,राँची।गणतंत्र दिवस के मौके पर ट्रैक्टर परेड के नाम प्रदर्शनकारी कथित किसानों ने जमकर हुड़दंग मचाया और हिंसा को अंजाम दिया।कृषि कानूनों का विरोध कर रहे कुछ किसानों का एक समूह ट्रैक्टरों के साथ लाल किला पहुंच गया और उस स्तंभ पर एक धार्मिक झंडा लगा दिया, जहां 15 अगस्त को प्रधानमंत्री भारत का तिरंगा फहराते हैं।

इसी बीच दिल्ली हिंसा की कुछ तस्वीरें आई है जो कई जगहों पर पुलिस को बेरहमी से प्रदर्शनकारी पीटते दिखें हैं।वहीं कल की घटना में दिल्ली पुलिस ने जो धैर्य का परिचय दिया है।नहीं तो वक भी एक्शन में ना जाने क्या से क्या हो जाता।क्योंकि प्रदर्शनकारी इतने उग्र थे कि लोगों पर ट्रैक्टर चढ़ाने के लिए इधर से उधर दौड़ा रहे थे।

कल किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा के संबंध में 15 FIR दर्ज़ की गई हैं। अब तक 5 FIR ईस्टर्न रेंज में दर्ज़ की गई: दिल्ली पुलिस सोर्स

Live update

–भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर आरोप लगाया और कहा कि हिंसा केंद्र व यूपी सरकार की नाकामी है। किसानों को प्लान बनाकर चक्रव्यूह में फंसाया गया. उन्होंने कहा कि कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन अभी जारी रहेगा और सरकार बातचीत करेगी तो हम बातचीत करेंगे।

  • दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने बताया है कि सुरक्षा के लिहाज से लाल किला मेट्रो स्टेशन पर निकास और प्रवेश द्वार बंद हैं, जबकि जामा मस्जिद स्टेशन पर एंट्री बंद है, हालांकि यहां स्टेशन से बाहर निकलने की अनुमति है. इसके अलावा दिल्ली मेट्रो के अन्य सभी स्टेशन खुले हैं और सभी लाइनों पर सामान्य सेवाएं चल रही हैं।
  • दिल्ली हिंसा मामले में गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने आज (बुधवार) को उच्चस्तरीय बैठक बुलाई है. गृह सचिव और IB के निदेशक भी बैठक में मौजूद रहेंगे. गृह मंत्री अमित शाह आज (बुधवार) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से भी मुलाकात कर सकते हैं. मंगलवार को हुई गृह मंत्रालय की बैठक में दिल्ली में पैरा मिलिट्री फोर्स की 15 अतिरिक्त कंपनियां तैनात करने का फैसला किया गया था.
  • 26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड (Tractor Parade) के दौरान दिल्ली में हुई हिंसा के मामले में पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है और अलग-अलग जिलों में अब तक कुल 15 मामले दर्ज किए गए हैं, जिसमें से ईस्टर्न रेंज में कुल 5, नजफगढ़, हरिदास नगर, उत्तम नगर में एक-एक एफआईआर (FIR) दर्ज की गई हैं. अज्ञात लोगों के खिलाफ अलग अलग धाराओं में एफआईआर दर्ज हुई है. आरोपियों की पहचान का काम जारी है और पुलिस हिंसा के वीडियो फुटेज की मदद ले रही है।
  • दिल्ली में हुई हिंसा के बाद संयुक्त किसान मोर्चा की आज (बुधवार) दोपहर 2 बजे बैठक होगी. बैठक में 26 जनवरी को हुई हिंसा पर की चर्चा की जाएगी और 1 फरवरी के संसद घेराव कार्यक्रम पर भी फैसला लिया जाएगा.
  • दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने बताया है कि लाल किला मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश द्वार बंद हैं, हालांकि इस स्टेशन से बाहर निकलने की अनुमति है. दिल्ली मेट्रो के अन्य सभी स्टेशन खुले हैं और सभी लाइनों पर सामान्य सेवाएं चल रही हैं।
  • अगर आप दिल्ली से गाजियाबाद या फिर गाजियाबाद से दिल्ली जाना चाहते है तो जरा संभलकर निकलें. एनएच 9 और एनएच 24 को सुरक्षा के लिहाज से बंद कर दिया गया है और इस हाईवे का प्रयोग करने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. गाजियाबाद से दिल्ली जाने के लिए आनंद विहार होते हुए जा सकते है।
  • दिल्ली हिंसा की वजह से मंगलवार को कई घंटों तक दिल्ली में इंटरनेट सेवा बंद रही. वहीं कुछ हिस्सों में इंटरनेट सर्विस अब भी बाधित हैं. वहीं दिल्ली से लगे हरियाणा के कई जिलों में आज शाम 5 बजे तक इंटरनेट बंद रखने का फैसला किया गया है. अफवाहों पर लगाम लगाने के लिए इंटरनेट सर्विस को बंद किया गया है.
  • अमेरिका के वॉशिंगटन में खालिस्तान समर्थकों ने भारत में कृषि कानूनों के विरोध में भारतीय दूतावास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया.

प्रदर्शनकारियों ने लाल किले पर फहराया अपना झंडा

बता दें कि गणतंत्र दिवस (Republic Day 2021) के दिन आंदोलनकारी किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान बड़ी संख्या में उग्र प्रदर्शनकारी बैरियर तोड़ते हुए लाल किले तक पहुंच गए और उसकी प्राचीर पर उस स्तंभ पर एक धार्मिक झंडा लगा दिया, जहां 15 अगस्त को प्रधानमंत्री भारत का तिरंगा फहराते हैं. लाल किले में घुसे प्रदर्शनकारियों ने जमकर मताया उत्पात मचाया और टिकट काउंटर में भी तोड़फोड़ की. पुलिस ने रात करीब साढ़े 10 बजे तक प्रदर्शनकारियों से लाल किला को खाली कराया और धार्मिक झंडे को भी हटा दिया. हजारों प्रदर्शनकारी कई स्थानों पर पुलिस से भिड़े, जिससे दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में अराजकता की स्थिति उत्पन्न हो गई थी।

कानूनों को रद्द करने की मांग पर अड़े हैं किसान

नए कृषि कानूनों (New Agriculture Laws) के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन (Farmers Protest) पिछले 63 दिनों से जारी है और किसान लगातार तीनों कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे हैं. किसानों की मांग है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए कानूनी गारंटी दी जाए और तीनों नए कृषि कानूनों को रद्द किया जाए।