#jharkhand:सरकार ने डीजीपी नियुक्ति के लिए यूपीएससी को पाँच आईपीएस अधिकारियों का लिस्ट भेजी है।

राँची।झारखण्ड सरकार ने डीजीपी की नियुक्ति के लिए संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को पांच आइपीएस अफसरों की लिस्ट भेजी है।राज्य के गृह विभाग की ओर से भेजी गयी इस लिस्ट से तीन अधिकारियों के नाम को शॉर्टलिस्ट कर यूपीएससी राज्य सरकार को भेजेगी।इन्हीं तीन नामों में से सरकार को किसी एक आइपीएस अफसर को डीजीपी बनाना होगा।गौरतलब है कि बीते 16 मार्च को राज्य सरकार ने झारखण्ड डीजीपी के पद पर पदस्थापित कमल नयन चौबे का ट्रांसफर कर दिया था।

कमल नयन चौबे को विशेष कार्य पदाधिकारी पुलिस आधुनिकीकरण कैंप नयी दिल्ली के पद पर पदस्थापित किया गया था।उनकी जगह डीजी होम गार्ड और अग्निशमन एमवी राव को झारखण्ड का प्रभारी डीजीपी बनाया गया था।

जानकारी के अनुसार, सरकार द्वारा यूपीएससी को भेजी गयी सूची में पहले नंबर पर केएन चौबे हैं,इसके बाद नीरज सिन्हा, एमवी राव, एसएन प्रधान और अजय कुमार सिंह का नाम है।एसएन प्रधान अभी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं।केएन चौबे, नीरज सिन्हा, एमवी राव, अजय कुमार सिंह अभी झारखण्ड में हैं।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 3 जुलाई 2018 के आदेश में कहा था कि राज्य सरकार प्रभारी डीजीपी की नियुक्ति नहीं करेगा।हालांकि यूपी, त्रिपुरा, जम्मू कश्मीर, आंध्रप्रदेश समेत कई राज्यों की सरकार ने प्रभारी डीजीपी के पद पर अधिकारियों की पोस्टिंग पहले भी की है।